विंडो पर हार्डवेयर ड्राइवर्स कैसे अपडेट करें

दिसम्बर 2017

अपने सिस्टम को लगातार अपडेट करना बहुत जरूरी है. इससे वो अच्छे तरीके से और बिना हैंग हुए चलता है. पर इसके लिए हर ड्राइवर की साइट पर जाकर उसको अपडेट करना पड़ता है. पर एक छोटा रास्ता भी है. यदि आप अपने ड्राइवर्स को अपडेट करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि ये काम बिना निर्माता के पन्ने पर जाए भी हो सकता है तो आज की ट्रिक आपके लिए ही है.

ड्राइवर को फटाफट अपडेट कैसे करें

ऐसा करने के लिए सबसे पहले Start > Control Panel > Device Manager में जाएं. आपके सामने एक विंडो खुलेगा. इसमें आपको वो डिवाइस दिखेगी जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं. डिवाइस पर राइट क्लिक करें और फिर Update Driver Software पर क्लिक करें:


नए विंडो में Search automatically for updated driver software पर क्लिक करें. लीजिए काम हो गया. अब विंडोज बाकी बचे काम को कर लेगा.

Image: © Windows.
ओरिजिनल आर्टिकल MelissaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 सितम्बर, 2017 - 06:07 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडो पर हार्डवेयर ड्राइवर्स कैसे अपडेट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
लीनक्स- ब्रसेरो के साथ सीडी और डीवीडी को बर्न कैसे करें
विंडोज 10 सिस्टम पर बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ाएँ