विंडोज 7 के लिए सिस्टम रिपेयर USB टूल कैसे तैयार करें

नवम्बर 2017


अधिकतर बड़े कंप्यूटर और लैपटॉप में पहले से सिस्टम रिकवरी सीडी होती है. आपको जब भी अपनी डिवाइस रिपेयर करने की जरूरत होती है, आप इस सीडी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि नेटबुक में अक्सर सीडी/डीवीडी ड्राइव नहीं होती. इसलिए इस तरह के डिस्क के साथ समस्या बनी रहती है. इस ट्रिक से आप सिस्टम रिपेयर USB बना सकते हैं. और इसका उपयोग अपने नेटबुक पर बिना किसी CD/DVD ड्राइव और पीसी के कर सकते हैं.

विंडोज 7 पर सिस्टम रिपेयर यूएसबी की क्रिएट करें

इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको 165 MB फ्री स्पेस वाले यूएसबी चाहिए होगी जिसे आप बूट कर सकें.

यूएसबी ड्राइव तैयार करें

कमांड प्रॉम्पट को ओपन करने के लिए Run ओपन करने उसमे CMD टाइप करके एंटर दबाएं. इसके बाद DISKPART डालें और DISKPART टूल को ओपन करें. सामने जो लिस्ट दिख रही है उसमें पता करना होगा कि आपके यूएसबी की को कितने नंबर दिए गए हैं. इसके बाद Select disk [USB बटन का नंबर] डालें और Clean पर क्लिक करें. इससे ये हिस्सा डिलीट हो जाएगा. नया तैयार करने के लिए Create partition primary एंटर करें और Active में जाएं. इससे आपका पार्टीशन एक्टिव (बूटेबल) हो जाएगा. अब format fs=fat32 quick को और इसके बाद assign को एंटर करते हुए प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं. पहले DISKPART और फिर कमांड प्रॉम्पट से बाहर निकलने के लिए फील्ड में दो बार exit डालें.

छिपी हुई फाइलों और फोल्डर को डिसप्ले करें

Start मे जाकर Computer पर क्लिक करें. अब Organize मे जाकर Folder Options and Search पर क्लिक करें और View tab पर जाएं. इसके बाद View hidden files, folders and drives के बगल में मौजूद चेक बॉक्स को भरें. फिर Hide extensions for files whose type is known और Hide protected files of the operating system के बगल में स्थित चेकबॉक्स को खाली करें.

डायरेक्टरी तैयार करना और जरूरी फाइलों को कॉपी करना

अपने डेस्कटॉप पर Win7 नाम से फोल्डर बनाएं. फोल्डर को ओपन करें और दो और फोल्डर बनाएं. इनको नाम दें - Sources और Boot:


Win7 डायरेक्टरी में C:WindowsBootPCATbootmgr फाइल डालें. बूट डायरेक्टरी में
C:WindowsBootDVDPCATboot.sdi, C:WindowsBootDVDPCATBCD, और C:WindowsBootDVDPCATfr-FRbootfix.bin फाइलों को एंटर करें. इसी प्रकार सोर्स डायरेक्टरी में C:Recovery486aab42-cf02-11de-be22-c44fb1debe9dwinre.wim फाइल को कॉपी करें.


Win7 फोल्डर से यूएसबी की में सभी कंटेन्ट को कॉपी करें. अपने यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर BCD फाइल को bcd में रीनेम करें. और winre.wim को boot.wim में रीनेम करें.

Image: © Milana Basic - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 19 जुलाई, 2017 को अपराह्न 11:34 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 7 के लिए सिस्टम रिपेयर USB टूल कैसे तैयार करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.