विंडोज फोन पर MP3 गानों को रिंगटोन कैसे बनाएं

अप्रेल 2017

विंडो फोन आपको कस्टम रिंगटोन के रूप में MP3 गानों को ऐड करने की सहूलियत देता है. इस बार हम आपको बताएंगे कि विंडोज फोन 7 और विंडोज फोन 8 के लिए रिंगटोन के रूप में म्यूजिक ट्रैक का प्रयोग कैसे करें. हम आपको यहां जो टिप दे रहे हैं वे नोकिया लूमिया 535, 520, 540 और विंडोज 10 फोन पर भी काम करेंगी.

विंडोज फोन 7 पर रिंगटोन के रूप में गाना सेट करें

यदि आप विंडोज फोन 7 (WP 7) पर किसी म्यूजिक ट्रैक को रिंगटोन बनाना चाहते हैं तो पहले ये सुनिश्चित कर लें कि वो ट्रैक WMA या MP3 फॉरमैट में हो. इसमें गाने अधिकतम 39 सेकेंड के हों, 1 एमबी से कम हो और यह DRM प्रोटेक्शन के साथ ना हो. अपने कंप्यूटर पर स्टोर किए गए म्यूजिक ट्रैक का इस्तेमाल करने के लिए आपको Zune सॉफ्टवेयर का प्रयोग करना पड़ेगा. ऐसा करने के लिए अपना फोन अपने कंप्यूटर से यूएसबी के जरिए कनेक्ट करें. ऐसा करने से अपने आप Zune ओपन हो जाएगा. प्रोग्राम एक बार ओपन हो जाए तो आप जिसे अपना रिंगटोन बनाना चाहते हैं उस म्यूजिक को चुनें और इसे अपने फोन के साथ सिंक कर दें. सिंक का काम जब पूरा हो जाए तो फोन को कंप्यूटर से डिसकनेक्ट कर दें.

अब Applications मे जाकर Settings मे जाएँ और Ringtones + Sounds में जाएं. इसके बाद जो सबसे लेटेस्ट जोड़ी है ऑडिओ फाइल को सेलेक्ट करें. आप Zune के साथ भी रिंगटोन बना सकते हैं. उस गाने को चुनें जिसे आप रिंगटोन बनाना चाहते हैं. फिर Edit मे जाकर Ringtone पर क्लिक करे और फिर OK पर क्लिक करें.

विंडोज फोन 8 पर गाने को रिंगटोन बनाएं

विंडोज फोन 8 (WP 8) पर किसी म्यूजिक ट्रैक को रिंगटोन बनाने के लिए आपको सबसे पहले डस्कटॉप के लिए विंडो फोन ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर इसे इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद, अपना फोन यूएसबी के जरिए कंप्यूटर से जोड़िए. अब Ringtones को क्लिक कीजिए और जिस धुन को आप अपना रिंगटोन बनाना चाहते हैं उसे सलेक्ट कीजिए. अब Add को क्लिक करें और जब सिंक्रोनाइजेशन पूरा हो जाए तो अपने फोन को अनप्लग कीजिए.

अपने फोन की ऐप लिस्ट मे जाकर Settings पर क्लिक करें और फिर Ringtones + Sounds में जाएं. यहां रिंगटोन को सेलेक्ट करें. जब आप विंडो से एक्जिट करेंगे तो आपकी सेटिंग अप्लाई हो जाएगी.

Photo: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 7 अप्रेल, 2017 को अपराह्न 07:08 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज फोन पर MP3 गानों को रिंगटोन कैसे बनाएं " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.