एंड्रॉयड फोन या टैबलेट को अपडेट करें

दिसम्बर 2016

मोबाइल उपकरणों को लगातार अपडेट किया जा रहा है. ऐसे में कई बार आप पाते हैं कि आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट में फिलहाल जो सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया हुआ है वह आउट-ऑफ डेट यानी बेकार हो गया है. अधिकांश मामले में आपको नए फीचर का फायदा उठाने के लिए अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना होगा.

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट को अपडेट कैसे करें.

अपने एंड्रॉयड या टैबलेट को कैसे अपडेट करें

Settings > About Phone में जाएं और Update Firmware/ System Update को सलेक्ट करें.

आपका स्मार्टफोन आपको बताएगा कि क्या कोई अपडेट उपलब्ध है और क्या आपकी डिवाइस में सबसे नया वर्जन है.

मैनुअल तरीके से एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट अपडेट करें

यदि आपको लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट का एक्सेस नहीं है तो आप मैनुअल इंस्टॉलेशन की मदद से आगे बढ़ सकते हैं. यह प्रक्रिया लगभग सभी मॉडल के लिए एक जैसी है.

आपके मोबाइल (निर्माता की वेबसाइट पर जो उपलब्ध है) के लिए जो सॉफ्टवेयर सही है उसे डाउनलोड करें. एक बार इंस्टॉल कर लें तो सॉफ्टवेयर को लॉन्च कें और अपने स्मार्टफोन को अपने कंप्यूटर से यूएसबी के जरिए कनेक्ट करें.

ये सॉफ्टवेयर उपलब्ध अपडेट्स को सर्च करेगा. अब केवल Update बटन पर क्लिक करें और स्क्रीन पर बताए गए निर्देशों का पालन करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एंड्रॉयड फोन या टैबलेट को अपडेट करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.