जीमेल पर अनचाहे ईमेल कैसे ब्लॉक करें

जुलाई 2017

जीमेल में स्पैम करने वालों से बचाने के लिए गूगल ने पहले से ही काफी एल्गोरिदम शुरू कर दिए हैं. पर फिर भी अगर किसी मेल विशेष से आपको कोई परेशान करे तो आप उस मेल को ब्लॉक कर सकते हैं. ऐसे सेंडर/ मेल एड्रेस से आपको कई अनचाहे ईमेल आ रहे हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीचे का तक स्पेशल पढ़ें

जीमेल पर यूजर को ब्लॉक करें

किसी विशेष यूजर को ब्लॉक करना है तो उसका मेल आईडी को आप जीमेल की Block लिस्ट मे डाल सकते हैं. इसके लिए आपको ईमेल खोलकर उस मेल को खोलें जिसके यूजर को ब्लॉक करना है. मेल खोलने के बाद उसमे नीचे के एरो पर क्लिक करें जो सबसे ऊपर दाहिनी तरफ है. इसके बाद Block [sender] पर क्लिक करें:


इसके बाद इस यूजर के सारे मैसेज अपने आप "Junk" फोल्डर मे जायेंगे. यहां ध्यान देने वाली बात है कि किसी भी यूजर को अगर आपने गलती से ब्लॉक कर दिया है तो उसको आसानी से अनब्लॉक भी किया जा सकता है.

स्पैम की शिकायत करें

आम तौर पर गूगल के Spam फिल्टर काफी मजबूत हैं. पर फिर भी कुछ असुरक्षित मेल मे पहुंचते है तो उसका इलाज है. इसकी शिकायत करने के लिए आपको नीचे एरो पर क्लिक करिए. यह स्क्रीन पर ऊपर दाहिनी तरफ दिखेगा. इसके बाद आपको Report Spam पर क्लिक करना होगा:


स्पैम मार्क किए गए सारे मैसेज सीधे Junk फोल्डर मे जाते हैं.

Photo: © Google.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 30 जून, 2017 को अपराह्न 04:48 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "जीमेल पर अनचाहे ईमेल कैसे ब्लॉक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.