फेसबुक या जीमेल अकाउंट से याहू में कैसे जाएं

सितम्बर 2017


क्या आप जानते हैं कि याहू अब अपने यूजर्स को फेसबुक या गूगल से सीधे याहू में साइन-इन करने की इजाजत नहीं देती. इसलिए मौजूदा फ्लिकर या फैंटेसी स्पोर्ट्स अकाउंट होल्डर को इस सर्विस का फायदा उठाना जारी रखने के लिए याहू अकाउंट में ट्रांजिट करना जरूरी है.

फेसबुक या जीमेल से याहू सर्विस में लॉग-इन करें

याहू काफी बदलावों से गुजर रहा है. कंपनी के मालिकों में भी बदलाव हुआ है. ऐसे याहू की अन्य सुविधा जैसे जैसे कि फ्लिकर Flickr या फैंटेसी फुटबॉल के कई सारे यूजर्स समझ नहीं पा रहे हैं कि क्या उनकी अलग-अलग ऑनलाइन आईडी अलग-अलग सर्विसेज के लिए काम आएगी या नहीं. और यदि आएगी तो कैसे! याहू अकाउंट यूजर इसी कंपंनी की किसी भी सर्विस को एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं. बस अपने यूजरनेम और पासवर्ड का प्रयोग करते हुए इस प्लेटफार्म में लॉग-इन कीजिए. हां, जो याहू के अकाउंट होल्डर नहीं हैं उनको कुछ खास बातों पर ध्यान रखना होगा. यह लेख बताएगा कि आप कैसे फेसबुक या जीमेल अकाउंट से याहू की सर्विस में लॉग-इन कर सकते हैं.

याहू के Sign-in हेल्प सेंटर में जाएं और अपना गूगल या फेसबुक आईडी Yahoo ID फिल्ड में डालें. फिर Submit को क्लिक करें. हो सकता है कि आपको अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में कैप्चा को डालने को कहा जाए.

अब आपको साइन-इन पेज में डाले गए आईडी पर रीसेट पासवर्ड मिलेगा. अब नया पासवर्ड बनाने के लिए पासवर्ड रीसेट ईमेल का लिंक फॉलो करें. आप अपने अकाउंट में साइन-इन कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने नए पासवर्ड केसाथ लॉगिंग करते सबय अपने नॉन-अकाउंड इमेल ऐड्रेस को Yahoo ID फील्ड में डालें.

अपने फेसबुक या गूगल आईडी से याहू मेल में साइन-इन करके एक बार लॉग-इन हो जाने पर आप अपने लॉग-इन आडी को याहू अकाउंड में अपग्रेड करने में सक्षम होंगे.

Photo: © Yahoo.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल aakai1056 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 30 जून, 2017 को अपराह्न 01:28 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फेसबुक या जीमेल अकाउंट से याहू में कैसे जाएं " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.