आपका डाटा फेसबुक से शेयर करने से व्हाट्सऐप को रोकें

अक्टूबर 2017

व्हाट्सऐप ने एलान किया है कि वह यूजर के डाटा को अपनी मूल कंपनी, फेसबुक के साथ शेयर करेगा. इस शेयरिंग का मकसद है "यूजरों के ऐड्स और प्रोड्कट्स से जुड़े अनुभव को बेहतर बनाना." इसके बाद मोबाइल मैसेजिंग ऐप के चाहनेवालों के बीच हलचल सी मच गई है. क्योंकि व्हाट्सऐप लगातार ये वादा करता रहा है कि वह यूजरों के डाटा को विज्ञापन से बचाएगा. यदि आप उन लोगों में से हैं जो अपने व्हाट्सऐप की जानकारियों को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करना चाहते तो आप ऐसा विकल्प चुन सकते हैं.

फेसबुक के साथ आपके डाटो को शेयर करने से व्हाट्सऐप को रोकें

सेवा की शर्तों को स्वीकार करने से पहले

व्हाट्सऐप को ओपन करें. ऐप्स की सेवा और गोपनीयता नीति की नई शर्तों को स्वीकार करने के लिए Agree पर टैप करने से पहले Read को सलेक्ट करें. स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएं और Share my WhatsApp account information with Facebook to improve my Facebook ads and products experience के बगल वाले बॉक्स को अनचेक करें:


अब Agreeको टैप करें, इसके बाद आपकी नई सेटिंग लागू हो जाएगी.

व्हाट्सऐप सेटिंग में

यदि आप पहले ही सेवा और गोपनीयता नीति की नई शर्तों से सहमति जता चुके हैं तो आप अभी भी अपनी व्हाट्सऐप सेटिंग से बाहर रहने का विकल्प चुन सकते हैं. ऐप को ओपन कीजिए, और Settings > Account में जाइए. Uncheck the box next to Share my account info के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक कीजिए:


आपकी नई सेटिंग तुरंत ही लागू हो जाएगी.


Image: © WhatsApp.
ओरिजिनल आर्टिकल owilson ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 6 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 01:24 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "आपका डाटा फेसबुक से शेयर करने से व्हाट्सऐप को रोकें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.