गूगल पर अपनी लोकेशन हिस्ट्री को कैसे मैनेज करें

दिसम्बर 2016

गूगल ऐप की खासियत है कि वह लोकेशन हिस्ट्री फाइल में आपके ठिकाने को अपने आप लॉग करता है, और आपको मैप पर ये देखने में मदद करता है कि आप पिछले 30 दिनों में कहां कहां रहे और थे. कई लोगों को ये फीचर बहुत उपयोगी लगता है और कई लोगों को लगता है कि ये उनकी निजता में दखल है. इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि आप गूगल पर अपनी लोकेशन हिस्ट्री को कैसे मैनेज और डिलीट कर सकते हैं.

गूगल को पास्ट लोकेशन को स्टोर करने से रोकें

आप अपने गूगल सेटिंग में लोकेशन हिस्ट्री को ऑन या ऑफ कर सकते हैं.

iPhone और iPad के लिए लोकेशन हिस्ट्री

जब आप गूगल ऐप को इंस्टॉल करते हैं और उसमें साइन-इन करते हैं तो एप्पल डिवाइस Location History अपने आप एनेबल हो जाता है.

इस फीचर को डिसेबल करने के लिए आपको बस Google ऐप को ओपन करना है और होम स्क्रीन के सबसे ऊपर बाएं कोने में स्थित अापको प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें. Privacy > Location. Location Reporting को टॉगल करते हुए Off स्विच पर टैप करें और फिर Done पर टैप करें.

एंड्रॉयड के लिए लोकेशन हिस्ट्री

गूगल सर्विस एंड्रॉयह से गहरे रूप से एकीकृत है. जब आप एंड्रॉयड डिवाइस पर अपने गूगल अकाउंट को एक्टिवेट करेंगे तो Location History अपने आप एनेबल हो जाती है. आप चाहें तो अपने गूगल अकाउंट या किसी खास डिवाइस से जुड़े सभी डिवाइसों के लिए लोकेशन हिस्ट्री को ऑफ कर सकते हैं.

Settings > Google Settings पर जाएं. Location Google Location History पर टैप करें. अपनी नई सेटिंग को लागू करने के लिए Location History चेकबॉक्स को क्लियर करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  गूगल पर अपनी लोकेशन हिस्ट्री को कैसे मैनेज करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.