पावरप्वाइंट प्रस्तुति में बैकग्राउंड म्यूजिक कैसे ऐड करें

नवम्बर 2016

इस गाइड में हम आपको बताएंगे कि आप अपने PowerPoint प्रेजेन्टेशन को कैसे कुछ बेहतरीन और कूल बैकग्राउंड म्यूजिक से सजा सकते हैं. आप अपने पावरप्वाइंट प्रेजेन्टेशन में म्यूजिक ट्रैक या गाना ऐड कर सकते हैं और इसे अपने सभी स्लाइडों में प्ले भी कर सकते हैं.

पावरप्वाइंट प्रेजेन्टेशन के लिए बैकग्राउंड म्यूजिक को कैसे चुनें

कोई भी शुरुआत करने से पहले आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि जिस म्यूजिक ट्रैक या गीत को आपने चुना है वो निम्नलिखित मानदंडों पर खरा उतरे:


- म्यूजिक ट्रैक का लाइसेंस मुफ्त, उचित और रचनात्मक इस्तेमाल की इजाजत देता हो.
- म्यूजिक ट्रैक की आवाज बहुत अधिक, शोर मचाने वाली या ध्यान भटकाने वाली न हो.
- म्यूजिक ट्रैक कम्पैटीबल फाइल के रूप में हो. सपोर्ट करने वाले मीडिया फॉरमैट की पूरी लिस्ट के लिए आप हमारे PowerPoint - Supported Audio & Video Formats सेक्शन में आएं.

पावरप्वाइंट में बैकग्राउंड म्यूजिक को कैसे बजाएं

PowerPoint को ओपन करें और मनचाहा प्रेजेन्टेशन लोड करें. अब Insert टैब > Media Clips > Sound > Sound from File पर जाएं और अपने पीसी पर म्यूजिक फाइल के लिए ब्राउज करें:

एक बार लोड हो जाए तो Sound Tools > Sound Options पर जाएं, Play Sound के बगल में मौजूद ड्रॉप डाउन लि्ट को क्लिक करें और फिर Play across slides को सलेक्ट करें. Loop until Stopped चेकबॉक्स को टिक करना ना भूलें:

अब आखिर में ये देखने के लिए कि आपकी प्रस्तुति कैसी दिख रही है, Preview बटन पर क्लिक करें. Slide Show Volume पर क्लिक कर और उपलब्ध प्रीसेट में से किसी एक को सलेक्ट करके आप बैकग्राउंट म्यूजिक के वॉल्यूम को सेट कर सकते हैं:

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  पावरप्वाइंट प्रस्तुति में बैकग्राउंड म्यूजिक कैसे ऐड करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.