विंडोज 8 को डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें

मार्च 2017

इस लेख में हम बताएंगे उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने पीसी में माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन को कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ साल पहले विंडोज 8 लॉंच किया था. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को बहुत प्रसिद्धि नहीं मिल पाई थी. पर अलग इंटरफेस होने की वजह से कई लोग आज भी इसको यूज करते हैं. अगर आप भी विंडोज 8 इंस्टाल करना चाहते हैं तो नीचे पढ़ें.


विंडोज 8 इंस्टाल करें

अगर आपका सिस्टम विंडोज विस्टा या 7 पर चल रहा है तो वह विंडोज 8 भी इंस्टाल कर सकता है. सिस्टम मे वैसे 1 गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर, 32 बिट वर्जन के लिए 1 GB रैम एवं 16 GB इंटरनल मेमोरी और 64 बिट 2 GB रैम एवं 20 GB इंटरनल मेमोरी जरूरी है. इसी प्रकार ग्राफिक कार्ड DirectX 9 कम्पैटिएबल होना चाहिए. इसके अतिरिक्त टच इंटरफेस के इस्तेमाल के लिए एक ट्रैकपैड या मल्टीटच स्क्रीन/टैबलेट होना जरूरी है. 2005 के पहले के बने और खरीदे गए पीसी में ऐसा प्रोसेसर हो सकता है जो विंडोज 8 के लिए जरूरी SSE2, PAE और NX bit फंक्शन को सपोर्ट नहीं करता हो.

इंस्टॉलर का इस्तेमाल

आप विंडोज 8 का इन्स्टालर वर्जन भी प्रयोग कर सकते हैं. आप माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से ISO इमेज को भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आप इस पेज पर जाएं, Get in Now पर क्लिक करें और फिर Download Windows 8 Consumer Preview पर क्लिक करें. अंत में Run पर क्लिक करें. इसके बाद एप्लीकेशन ये तय करेगा कि आपका पीसी Windows 8 Consumer Preview को रन करने के लायक है या नहीं और फिर उसी के अनुसार उचित डाउनलोड मुहैया करेगा. इंस्टॉलर करने वाला प्रोग्राम कम्पैटिब्लिटी रिपोर्ट भी उपलब्ध कराता है और सपोर्ट फीचर को अपडेट करता है. ये कंप्यूटर Windows 8 Consumer Preview के संगत है. यदि कोई आइटम 100% कम्पैटिबल या संगत न हो तो, आप मदद के लिए online कम्पैटिबल सेंटर पर भी जा सकते हैं. डाउनलोड पेज पर एक रजिस्ट्रेशन की भी उपलब्ध है. इस बात को ध्यानपूर्वक जांच लें या डॉक्यूमेंट (उदाहरण के लिए नोटपैड में) कॉपी या पेस्ट कर लें. आपसे इसके लिए बाद में कहा जाएगा. विंडोज 8 का डाउनलोड शुरू करने के लिए Next पर क्लिक करें. इसके दो वर्जन उपलब्ध हैं: 32-bit और 64-bit. डाउनलोड का वही वर्जन होगा जो उस ऑपरेटिंग सिस्टम का है जिसे आप इस्तेमाल कर रहे हैं.

ISO इमेज का उपयोग

इस पेज पर जाएं और जिस वर्जन को इंस्टॉल करना चाहते हैं उसे डाउनलोड करें. एक बार ISO इमेज डाउनलोड हो जाए तो इसे डीवीडी में बर्न कर लीजिए. आपकी जानकारी के लिए, यदि डाउनलोड का काम विंडोज 7 पर किया गया है, तो बर्निग प्रक्रिया को शुरू करने के लिए बस ISO फाइल पर डबल-क्लिक कीजिए.

इंस्टॉलेशन

इंस्टॉलर की ओर से

एक बार इंस्टॉलर के डाउनलोड हो जाने पर, एक डायलॉग बॉ्कस आपको इंस्टॉलेशन शुरू करने का संकेत देता है. विंडोज 8 को एक्टिव पार्टिशन में रखने के लिए या किसी दूसरे पार्टिसन में इसे इंस्टॉल करने के लिए Install Now को सलेक्ट करें. इसके बाद Next को क्लिक करें और विजार्ड की ओर से दिए गए निर्देशों का पालन करें.

डीवीडी पर बर्न किए गए ISO इमेज से

ISO इमेज सहित डीविडी को ड्राइम में डालें और कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें. जब डीवीडी की ओर से बूट करने का संकेत मिले तो की को दबाएं. अंत में अपने पसंद के हिस्से में विंडोज को इंस्टॉल करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का बस पालन करें.


Photo: © Tanuha2001 - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 8 को डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.