सैमसंग गैलेक्सी S6 - रिव्यू

दिसम्बर 2016

सैमसंग ताकतवर, शानदार और नए मॉर्डन लुक के लिए जाना जाता है. आज हम इसके नए मॉडल Samsung Galaxy S6 और S6 Edge पर नजर डालेंगे.

डिजाइन और एर्गोनॉमिक्स

अब तक अधिकांश स्मार्टफोन हाई स्पेक हार्डवेयर और सस्ते लुक (प्लास्टि और फेक वेदरल) का मेल रहा है. लेकिन सैमसंग गैलेक्सी ने न केवल परफॉर्मेंस बल्कि डिजाइन और लुक के मामले में भी सब कुछ बदल दिया. अब न तो प्लास्टिक और न ही फेक लेदर. कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने आखिरकार प्रीमियम क्वीलिटी मटीरियल (एल्यूमिनियम और ग्लास) का इस्तेमाल किया है. यही नहीं कंपनी ने Edge के कर्व्ड स्क्रीन डिजाइन के साथ दांव खेला है. लेकिन निश्चित रूप से अच्छा लुक फोन की कीमत पर भी निर्भर करता है. यही कारण है कि Galaxy S6 Edge इतना कीमती है.


हालांकि नए डिजाइन के कारण सैमसंग को कुछ ऐसे विकल्प अपनाने पर मजबूर होना पड़ा है जो किसी को पसंद नहीं आएंगे. बैटरी को एक्सेस करना संभव नहीं है और न ही स्टोरज (एसडी कार्ड की अनुपस्थिति) क्षमता को बढ़ाना ही संभव है. यही नहीं, ये फोन वाटरप्रूफ (S5 के विपरीत) भी नहीं है.

हमें इसके एर्गोनोमिक्स के बारे में भी कुछ शिकायतें मिली हैं:
-बैक पैनल (गोरिल्ला ग्लास) पर उंगलियों के निशान और दाग-धब्बे लगने का खतरा है.
-फिसलन भरी बनावट और शार्प किनारों के कारण इसे हैंडल करना मुश्किल भरा काम लगता है.
-प्रोट्रूडिंग कैमरा होने के कारण डिवाइस को फ्लैट तरीके से नहीं रखा जा सकता है.

स्पेसिफिकेशन

गैलेक्सी S6 किसी भी काम (मल्टीटास्किंग, गेम रनिंग या इन्टेंसिव ऐप...)में तेज और संवेदनशील है. यही खासियत हम प्रीमियम स्मार्टफोन में तलाशते हैं.


डाइमेंशन: 143.4 x 70.5 x 6.8 मिमी.
वजन: 138ग्रा.
डिस्पले: सुपर AMOLED क्षमता वाले टच स्क्रीन जिसका रेजोल्यूशन 1440 x 2560 पिक्सल है.
प्रोसेसर (CPU और GPU): Exynos 7 Octa 7420 चिपसेट.
मेमोरी: 3G RAM.
स्टोरेज: 32GB/64GB/128GB का इंटरनल स्टोरेज मेमोरी.
दूसरी सुविधाएं: एंड्रॉयड Lollipop, फिंगरप्रिंट रीडर, 16MP का फ्रंट कैमरा और Edge संस्करण के लिए कुछ अतिरिक्त सुविधाएं.

कैमरा

गैलेक्सी Galaxy S6 में शक्तिशाली 16MP का सेंसर है (इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ). इस सुविधा के होने के कारण यूजर रात में या खराब रोशनी में भी शार्प फोटो खींच सकते हैं 4K में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसके अलावा यूजर Pro mode, Virtual Shot, Slow Motion Mode इत्यादि जैसे कुछ खास कैमरा मोड का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा, आप अपनी सेल्फी भी ले सकें इसलिए Galaxy S6 में 5MP (120 डिग्री वाइड कोण) का फ्रंट कैमरा भी लगा हुआ है.

ऑटोनोमी और बैटरी

अपने पहले के साथियों के विपरीत, सैमसंग गैलेक्सी को S6 छोटे 2550mAh से सुसज्जित किया गया है. इस फोन का खुलकर इस्तेमाल करने के लिए आपको 24 घंटे की बैटरी लाइफ आसानी से उपलब्ध होगी. लेकिन यदि आप इसका व्यापक स्तर पर इस्तेमाल (वाई-फाई, गेम, रिसोर्स इंटेन्सिव ऐप, मोबाइल डेटा...) करना हो तो आपको चार्जर हमेशा साथ लेकर चलना होगा. आपको हर 1 से दो घंटे पर फुल चार्ज करने की जरूरत पड़ेगी.

हमारा निष्कर्ष

यदि आप एक अच्छे कैमरा और हाई स्पेक वाला प्रीमियम एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो गैलेक्सी S6/S6 Edge एक गंभीर दावेदार साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  सैमसंग गैलेक्सी S6 - रिव्यू  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.