फेसबुक से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

नवम्बर 2017

कई बार हमें फेसबुक पर बड़े ही दिलचस्प, मजाकिया और अनोखे वीडियो मिल जाते हैं. और हम सोचते हैं कि काश, इस वीडियो को बाद में भी देखा जा सकता, या सेव किया जा सकता. क्योंकि आपको नहीं पता कि ये वीडियो कब तक आपको देखने को मिलेगा. ये भी हो सकता है कि इस वीडियो को बनाने वाला अचानक इसे हटा दे. तो परेशान मत होइए. आप इन वीडियोज को अपने पीसी में सेव कर सकते हैं. कुछ आसान प्रक्रिया की मदद से आप सोशल नेटवर्क पर सार्वजनिक रूप से शेयर किए गए इन वीडियो को डाउनलोड कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं.

फेसबुक से वीडियो डाउनलोड करें

हमने आपकी मदद के लिए कई लोकप्रिय और मुफ्त वेब आधारित सेवाओं को एक जगह जुटाया है. इन वेबसाइटों पर रजिस्ट्रेशन करने की कोई जरूरत नहीं होती या किसी तरह के फेसबुक अकाउंट को एक्सेस करने की भी आवश्यकता नहीं होती इसलिए ये मोबाइस ऐप और ब्राउजर प्लगइन के लिए काफी हद तक सुरक्षित विकल्प हैं. आप fbdown.net, downvids.net, facebookvideoz.com और downfacebook.com में से किसी एक साइट पर भी जा सकते हैं. सबसे पहले तो आप जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसके URL को रिट्रीव करना जानना होगा. इसके लिए अपने वेब ब्राउजर को ओपन करें, फिर फेसबुक अकाउंट में साइन-इन करें और फिर जिस पोस्ट में आपने वीडियो देखा था उसे खोजें. फेसबुक पोस्ट और वीडियो मिल जाने पर वीडियो को स्टार्ट कीजिए और फिर Playback screen जाएं. इसके बाद Show Video URL पर राइट क्लिक कीजिए:


URL को अपने क्लिपबोर्ड में कॉपी करने के लिए [CTRL] + [C] दबाएं और फिर प्रस्तावित किए गए वेबसाइटों में से एक में जाएं (सब एक तरह से काम करते हैं). वीडियो के URL को Enter Facebook Video URL फील्ड में पेस्ट करें और फिर Download बटन पर क्लिक करें:


डाउनलोड प्रीफरेंस को चुनिए (HD या Normal Quality) और फिर डाउनलोड फेज की ओर बढ़िए. आमतौर पर वीडियो MP4 फॉरमैट में डाउनलोड होते हैं.

Photo: © Facebook.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 22 मार्च, 2017 को अपराह्न 04:01 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फेसबुक से वीडियो डाउनलोड कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.