कंप्यूटर पर व्हाट्सऐप ऐसे चलाएं

दिसम्बर 2016


व्हाट्सऐप वेब की मदद से अब आप अपने पीसी या मैक (ग्रुप चैट भी ) पर अपने व्हाट्सऐप कॉन्टैक्ट के साथ कम्यूनिकेट कर सकते हैं और फाइलें भी शेयर कर सकते हैं. व्हाट्सऐप वेब आपके व्हाट्सऐप मैसेंजर का वेब आधारित वर्जन या रूप है. ये गूगल क्रोम, ओपेरा और फायरफॉक्स जैसे लोकप्रिय वेब ब्राउजर के अनुरूप है.

अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सऐप वेब इंस्टॉल करें

आगे दी हुई प्रक्रिया आपको बताती है कि अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सऐप वेब को कैसे ऐनेबल और कंफिगर किया जा सकता है.


पूर्व शर्तें

इससे पहले की आप प्रक्रिया शुरू करें, आपके एंड्रॉयड, आईओएस या विंडो स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप मैसेंजर इंस्टॉल और कंफिगर होना चाहिए. साछ ही इसके अनुरूप वेब ब्राउजर (गूगल क्रोम, ओपेरा, या फायरफॉक्स) की भी जरूरत पड़ेगी.

व्हाट्सऐप वेब से अपने पीसी या मैक को सिंक करना

व्हाट्सऐप मैसेंजर से कंप्यूटर को सिंक करना बेहद आसान है. आपको बस QR कोडको व्हाट्सऐप वेब से रिट्रीव करने की जरूरत है और फिर इसे अपने फोन के जरिए स्कैन करें.

आप QR कोड को web.whatsapp.com से नेविगेट कर पुनः वापस पा सकते हैं:



व्हाट्सऐप मैंसेंजर ऐप को लॉन्च करें और मेनू की > व्हाट्सऐप वेब पर टैप करें:


व्हाट्सऐप वेब से जोड़ने के लिए QR कोडको स्कैन करें. :


व्हाट्सऐप वेब से जुड़े मैनेजिंग डिवाइसेज

आप कई कंप्यूटर पर व्हाट्सऐप वेब का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप व्हाट्सऐप को अपने फोन पर खोलें और मेनू > व्हाट्सऐप वेब पर क्लिक करें:

व्हाट्सऐप वेब से जो भी डिवाइस जुड़े हुए हैं उनकी सूची यहां दिख जाएगी. नए कंप्यूटर के साथ सिंक करने के लिए + बटन पर क्लिक करें:

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  कंप्यूटर पर व्हाट्सऐप ऐसे चलाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.