uTorrent की डाउनलोड स्पीड को ऐसे तेज करें

सितम्बर 2017


इंटरनेट से uTorrent के जरिए फाइलों को डाउनलोड करना सुचमुच काफी आसान है. हालांकि यदि आपका कंफिगरेशन खराब हुआ तो इसका असर डाउनलोड की स्पीड पर पड़ सकता है. तब भी जब बहुत सारे सीड्स उपलब्ध हों. यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं हैं जो uTorrent के साथ आपके डाउनलोड की स्पीड को बढाएंगे.

uTorrent की स्पीड कैसे बढ़ाएं

uTorrent को ओपन करें. Options टैब पर क्लिक करें, और फिर Preferences को चुनें. अब Connections में जाकर Listening Port पर जाएं, और Port used for incoming connectionsके बगल की फील्ड को क्लियर करें. और इसमें 45682 लिखें.

ये सुनिश्चित कर लें कि Enable UPnP Port Mapping, Enable NAT-PMP Port Mapping, और Add Window Firewall Exception चेकबॉक्स टिक किए गए हों. इसके अगले कदम में Proxy server सेक्शन में जाएं. Type के बगल के ड्रॉप मेनू को क्लिक करें, फिर जहां None लिखा है उस विकल्प को चुनें
:

अब Preferencesकॉलम में Bandwidth मेनू पर ही रहें. इसके बाद इसमें निम्नलिखित वैल्यू सेट करें:

अधिकतम अपलोड रेट [0: unlimited]</bold> के लिए 1750 सेट करें . अगर आपके कनेक्शन की स्पीड<bold>10 Mbसे कम हो तो1024 सेट करें. अधिकतम डाउनलोड रेट (KB/s) [0: अनलिमिटेड]</bold> के लिए 1890 सेट करें. कनेक्शन के ग्लोबल मैक्सिमम नंबर के लिए 200 सेट करें. इसी प्रकार प्रति टॉरेंट कनेक्टेड पियर्स के अधिकतम नंबर के लिए 2339 सेट करें. 14सेट करें प्रति टॉरेंट अपलोड की संख्या के लिए.

इसके बाद आप ये सुनिश्चित कर लें कि Use additional upload slots if upload speed < 90 % वाला चेकबॉक्स टिक किया हुआ है या नहीं:


BitTorrent मेनू के साथ काम जारी रखें. सिवाय Limit local peer bandwidth सभी चेकबॉक्स टिक करें. अब Protocol Encryption टैब पर जाएं और Enabledको चुनें. इसके बाद Allow legacy incoming connectionsचेकबॉक्स को टिक करें:


अंत में Queue मेनू पर जाएं और निम्नलिखित वैल्यू सेट करें:

- 60 सेट करें सक्रिय टॉरेंट की अधिकतम संख्या के लिए (अपलोड या डाउनलोड).
- 93 सेट करें ऐक्टिव डाउनलोड की अधिकतम संख्या के लिए.
- 150सेट करें न्यूनतम अनुपात (%) के लिए:


सारी प्रक्रिया समाप्त करने के लिए Apply पर क्लिक करें और फिर OK करें. सॉफ्टवेयर रीस्टार्ट करें.

Photo: © uTorrent.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 28 जून, 2017 को अपराह्न 05:18 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " uTorrent की डाउनलोड स्पीड को ऐसे तेज करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.