आउटलुक डॉट कॉम में साइन-इन करें

अक्टूबर 2017

आउटलुक डॉट कॉम माइक्रोसॉफ्ट की फ्री इमेल सेवा है. व्यापक पैमाने पर उपलब्ध नए-नए फीचर्स तक आप पहुंच सके इसके लिए यह आउटलुक ईमेल क्लाइंट सॉफ्टवेयर और हॉटमेल/एमएसएन के सबसे अच्छे फीचर्स को आपस में जोड़ता है. उदाहरण के लिए, स्टोर करने और दूसरे लोगों के साथ अपनी फाइलों को शेयर करने के लिए वनड्राइव पर 7जीबी फ्री स्टोरेज स्पेस, खूब बड़ी फाइलों के अटैचमेंट (20 एमबी तक) भेजने की योग्यता. यहां हम साइन-इन का तरीका एक एक स्टेप करके बताएंगे ताकि आप आउटलुक डॉट कॉम का इस्तेमाल कर सकें.

आउटलुक डॉट कॉम अकाउंट कैसे बनाएं

आउटलुक डॉट कॉम से कनेक्ट होना

आउटलुक डॉट कॉम पर अपना अकाउंट बनाने के लिए बस login.live.com यहां जाएं और Sign up now पर क्लिक करें:


अपना अकाउंट बनाएं

व्यक्तिगत जानकारियों के अलावा आपको नीचे दी गई जानकारियां भी देनी होंगी. इसमें माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट नेम (ये आपका ईमेल ऐड्रेस होगा जैसे username@outlook.com), पासवर्ड शामिल हैं:



अकाउंट रिकवरी

पासवर्ड भूलने या आपके अकाउंट से छेड़छाड़ किए जाने पर आप आसानी से इसे रिकवर कर सकते हैं. बस आपको एक गुप्त सवाल का जवाब देना होगा. रिकवरी के दूसरे तरीके भी हैं, जो इस तरह हैं:

फोन से: जब भी आपको पासवर्ड रीसेट करने की जरूरत पड़ेगी, एक टेक्स्ट मैसेज आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा.

वैकल्पिक ईमेल ऐड्रेस: आपके पासवर्ड को रीसेट करने के लिए सभी जरूरी जानकारियों को सेकेंडरी ऐड्रेस पर ईमेल किया जा सकता है.

अपने अकाउंट के निर्माण का अंतिम चरण

CAPTCHA को भरें और I accept पर क्लिक करें ताकि आपके अकाउंट बनाने की प्रक्रिया पूरी हो सके:



जो पेज अब खुलेगा उस पर कंटीन्यू टू इनबॉक्स पर क्लिक करें :



लीजिए आपका नया मेल अकाउंट तैयार है:



Photo: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 5 जुलाई, 2017 को अपराह्न 05:00 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "आउटलुक डॉट कॉम में साइन-इन करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.