एमएसएन साइनअप- माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाएं

जुलाई 2017


स्काइप या हॉटमेल सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट पासपोर्ट नेटवर्क अकाउंट की जरूरत पड़ती है. यदि आप इनमें से किसी भी एक सेवा में रजिस्टर होना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों को पूरा करके पंजीकरण करना होगा.

माइक्रोसॉफ्ट नेटवर्क में साइन-अप

माइक्रोसॉफ्ट नेटवर्क के अकाउंट बनाकर आप हॉटमेल और स्काइप दोनों का ही उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले विंडोज लाइव पर जाना होगा. यहां पर माइक्रोसॉफ्ट मैसेजिंग सर्विस की ओर से निजी जानकारियां मांगी जाती हैं. यदि आप अपनी प्राइवेसी नहीं खोना चाहते तो कोई जरूरी नहीं कि हर खाने में सही जानकारी भरें. बल्कि आप जानकारी देते समय इस बात का ख्याल ज्यादा रखें कि पासवर्ड भूलने की स्थिति में आप उसे कैसे रिट्रीव कर सकते हैं. एक बार एमएसएन या हॉटमेल ऐड्रेस बन जाए तो आप स्काइप अपने पीसी पर डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं.

Photo: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 7 अप्रेल, 2017 को अपराह्न 09:59 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "एमएसएन साइनअप- माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.