बिना वेबसाइट खोलें कंटेंट सर्च करें

सितम्बर 2017


आम तौर पर हम वेबसाइट या वेबपेज खोलते हैं और फिर सर्च बॉक्स मे जाकर सर्च वर्ड टाइप करके कंटेंट सर्च करते हैं. पर इस ट्रिक से आप बिना वेबसाइट खोले ही अपनी जरूरत का कंटेंट सर्च कर सकते हैं. इससे आप डाटा के साथ समय भी बचा सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल क्रोम के ओमनीबॉक्स से सीधा सर्च करना होगा.

गूगल क्रोम के ओमनीबॉक्स की मदद से वेबसाइट में सर्च करें

सबसे पहले तो चुने गए वेबसाइट के लिए सर्च करें. और फिर गूगल क्रोम ने जो यूआरएल बनाया है उसमें सर्च आइटम को लोकेट करें. उदाहरण के लिए जब आप यूट्यूब पर hello सर्च करेंगे तो निम्नलिखित यूआरआल तैयार होगाः https://www.youtube.com/results?search_query=hello

आपने सर्च करने के लिए जो आइटम दिया है वो यूआरएल के आखिर में होता है. चलिए इसको थोड़ा और आसान बनाते हैं. हम यह काम मैनुअली भी कर सकते हैं. इसके लिए क्रोम के ऑप्शन पर जाएँ. क्रोम मे दाहिनी तरफ तीन बिन्दु जैसे आइकन दिखेंगे. इसके बाद Settings में जाइए. इसके बाद Search सेक्शन में जाइए, और Manage Search Engines को क्लिक कीजिए.

यहाँ पर आपको पहले से ही कई सारी वेबसाइट का सर्च यूआरएल दिख रहा होगा. और अगर नही दिख रहा है तो Add पर क्लिक करके अपना स्वयं का सर्च यूआरएल बना सकते हैं. इसके लिए तीन अलग जानकारियाँ भरनी होंगी: पहला फील्ड मे अपने नए सर्च इंजन के लिए नाम, दूसरे बॉक्स मे सर्च इंजन को एक्टिवेट करने के लिए कीवर्ड. तीसरे फील्ड मे सर्च टर्म को %s से बदल कर यूआरएल लिखिए. अगर आपको यूट्यूब के लिए डायरेक्ट सर्च यूआरएल बनाना है तो https://www.youtube.com/results?search_query=%s लिखें. पुष्टि करने के लिए Finished पर क्लिक करें:


कस्टम सर्च इंजन को कैसे एनेबल और प्रयोग करें

क्रोम के सर्च बार को क्लिक करे, प्रीडिफाइंड कीवर्ड की मदद से अपने कस्टम सर्च इंजिन को एक्टिवेट करें. फिर सर्च करने के लिए Tab को प्रेस करें:



Image: © Google.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 03:10 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बिना वेबसाइट खोलें कंटेंट सर्च करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.