गूगल क्रोम के साथ वेबसाइट के भीतर सर्च कैसे करें

फ़रवरी 2017


कुछ पल बचाइए और वेबसाइट में सर्च करते हुए विज्ञापन से बचिए, वो भी बिना इसे ओपन किए हुए. ऐसा संभव है. इसके लिए आपको क्रोम के ओमनीबॉक्स से सीधा सर्च करना होगा.

गूगल क्रोम के ओमनीबॉक्स की मदद से वेबसाइट में सर्च करें

सबसे पहले तो चुने गए वेबसाइट के लिए सर्च करें. और फिर गूगल क्रोम ने जो यूआरएल बनाया है उसमें सर्च आइटम को लोकेट करें. उदाहरण के लिए जब आप यूट्यूब पर "hello" सर्च करेंगे तो निम्नलिखित यूआरआल तैयार होगाः https://www.youtube.com/results?search_query=hello

आपने सर्च करने के लिए जो आइटम दिया है वो यूआरएल के आखिर में होता है. तो अब Settings में जाइए. इसके बाद Search सेक्शन में जाइए, और Manage Search Engines को क्लिक कीजिए.

दूसरे सर्च इंजन में आप तीन फिल्ड में जानकारी भरकर अपना नया सर्च इंजन तैयार कर सकते हैं: पहला फिल्ड, अपने नए सर्च इंजन के लिए नाम दूसरा फिल्ड, सर्च इंजन को एक्टवेट करने के लिए कीवर्ड. तीसरा फिल्ड, सर्च टर्म को %s से बदल कर आया यूआरएल.

यूट्यूब के लिए उदाहरण: https://www.youtube.com/results?search_query=%s
पुष्टि करने के लिए Finished पर क्लिक करें.

कस्टम सर्च इंजन को कैसे एनेबल और प्रयोग करें

क्रोम के सर्च बार को क्लिक करे, प्रीडिफाइंड कीवर्ड की मदद से अपने कस्टम सर्च इंजिन को एक्टिवेट करें. फिर सर्च करने के लिए Tab को प्रेस करें:

बस इतना ही!

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 2 जनवरी, 2017 को अपराह्न 06:42 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गूगल क्रोम के साथ वेबसाइट के भीतर सर्च कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.