इंस्टाग्राम पोस्ट को ड्राफ्ट के रूप में कैसे सेव करें

दिसम्बर 2016

काफी समय तक इंस्टाग्राम में ऐसा रहा कि कई बार या तो आपकी तस्वीर गलती से चली गई या आपको तब मजबूरन उसे डिलीट करना पड़ा जब आप उसे उसी समय तुरंत पोस्ट नहीं कर पाए. लेकिन अब इसमें सेव ड्रॉफ्ट का ऑप्शन आ गया है. अब आप अपने फोटो को होल्ड कर सकते हैं. इस तरह आप उसे एडीट कर सकते हैं ताकि बाद में उसे शेयर कर सकें.

इंस्टाग्राम पोस्ट को ड्रॉफ्ट के रूप में सेव करें

इंस्टाग्राम को ओपन करें, और स्क्रीन के नीचे camera icon पर टैप करें:


फोटो या वीडियो लें या अपलोड करें, फिर फिल्टर, इफेक्ट्स, कैप्शन, अपना लोकेशन इसमें ऐड करें. फिल्टरिंग और एडिटिंग स्टेप में वापस जाएं, और अपने स्क्रीन के सबसे ऊपर बाएं कोने में back arrow को टैप करें.

पॉप अप डायलॉग बॉक्स में Save Draft के विकल्प को चुनें:


ध्यान दें कि यदि आपने उसी तरीके से ईमेज या वीडियो को नहीं बदला तो आप इसे ड्रॉफ्ट के रूप में सेव नहीं कर पाएंगे. इसकी जगह इंस्टाग्राम तुरंत एडिटिंग स्क्रीन से निकल जाएगा और आपके लास्ट व्यू पेज पर लौट जाएगा.

ड्रॉफ्ट के रूप में सेव किए गए इंस्टाग्राम पोस्ट को देखें

उस पोस्ट को देखने के लिए जिसे आपने पहले ड्रॉफ्ट के रूप में सेव किया है, camera icon > Library पर टैप करें. यह पोस्ट Drafts के नीचे स्थित स्क्रीन के निचले हिस्से में दिखाई देगी.

Image: © Shutterstock.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  इंस्टाग्राम पोस्ट को ड्राफ्ट के रूप में कैसे सेव करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.