नोकिया फोन रीसेट कैसे करें

नवम्बर 2016

अगर आपका नोकिया फोन बहुत ज्यादा धीमा चलने लगा है, या ठीक से काम नहीं कर रहा तो इसे रीसेट करने की जरूरत है. नोकिया को रीसेट करने से ये फैक्टरी सेटिंग में रेस्टोर हो जाएगा. लेकिन एक दिक्कत है. साथ ही इसमें मौजूद सारी जानकारियां डिलीट हो जाएंगी. इसलिए सुझाव है कि फोन को रीसेट करने के पहले सारा डाटा कहीं सुरक्षित कर लें. सॉफ्ट रीसेट सभी पेंडिंग पड़े कामों और परेशानियों को खत्म कर देते हैं. अगर फिर भी एरर या परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो तो हार्ड रीसेट करने की जरूरत पड़ेगी. हार्ड रीसेट संपर्क और मेमो नोट्स सहित सभी जानकारियों को डिलीट कर देता है. हार्ड रीसेट वैसे नोकिया फोन पर भी संभव है जो फोन स्विच ऑन भी नहीं हो पा रहा है.

नोकिया मोबाइल फोन के लिए रीसेट कोड


अगर आपका नोकिया फोन ढंग से काम नहीं कर रहा या धीमा चल रहा है तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं. इनकी मदद से आप अपने डिवाइस को रीसेट करना सीख सकते हैं.

नोट: फोन को रीसेट करने से डिफॉल्ट फैक्ट्री सेटिंग फिर से वापस आ जाएगी और सभी सुरक्षित डाटा खत्म हो जाएंगे. सबसे पहले तो अपने डाटा को सुरक्षित करने के लिए नोकिया पीसी सूट का इस्तेमाल करें.

आगे कुछ समस्याओं की जिक्र किया गया हैः

इन्टरनल फोन मेमोरी

फोन मेमोरी फुल है तो इसका मतलब नए मैसेज को सुरक्षित करने के लिए अब कोई स्पेस नहीं बचा है. ऐसे में प्राइमरी स्टोरेज से एक्सटरनल मेमोरी (माइक्रो एसडी कार्ड) का यूज करें, जिसमें आमतौर पर बहुत स्पेस होता है.

इस लोकेशन पर कभी कोई ऐप्लीकेसन इन्स्टॉल न करें, इंटरनल मेमोरी को महत्वपूर्ण कार्यों ( उदाहरण के लिए फर्मवेयर अपडेट्स) के लिए सुरक्षित रखें.

माइक्रो एसडी कार्ड

ठीक इसी तरह ये समस्याएं तब खड़ी होती हैं जब एक्सटरनल मेमोरी भर जाती है. ऐसे में आपको कुछ फाइल डिलीट करने होंगे. कुछ बेसिक फोन में आप अधिक क्षमता वाले माइक्रो एसडी कार्ड (8जीबी) का इस्तेमाल करने से बचें. हमेशा जिस सेटिंग की सिफारिश की गई है उसे अपनाएं.

बिना रीसेट किए अपने नोकिया N97 को अच्छी तरह चलाएं

कई फोरमों पर ये जानकारी दी गई है कि आप अपने नोकिया 97 को बिना फॉरमेट किए अच्छी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पहले अपने फोन को बंद करें और चार्जर कनेक्ट करें. स्क्रीन लाइट जल जाने पर चार्जर हटाएं और जब तक ये खत्म न हो जाए इंतजार करें. टॉप पर दिए गए पावर बटन को इस्तेमाल करने के बाद तुरंत फोन को बंद कर दें. स्टार्टअप पर वाइब्रेशन होने पर चार्जर प्लग-इन करें.

फैक्टरी सेटिंग

फैक्टरी सेटिंग में नोकिया को रीसेट करना संभव है. इसे कैसे करें इसकी जानकारी के लिए अपने फोन के मैनुअल पर जाएं.

सॉफ्ट रीसेट

सॉफ्ट रीसेट सभी पेंडिंग पड़ी समस्याओं को खत्म कर देगा और फैक्टरी सेटिंग को रीस्टोर करते हुए आपके मोबाइल को उसके शुरुआती अवस्था में ले आएगा. ऐसा करने के लिए, शॉर्टकट हैः
 #7380# 


जाहिर तौर पर ये लगभग सभी नोकिया मोबाइल फोन पर काम करता है.

हार्ड रीसेट

ऐसा भी हो सकता है कि फैक्टरी सेटिंग में मोबाइल रीसेट करने के बावजूद त्रुटियां (एरर) बची रहें. ऐसे में आपको ये सलाह दी जाती है कि आप हार्ड रीसेट का विकल्प चुनें. कोड डालें:
#7370# 
और पुष्टि के लिए Yes बटन दबाएं.

महत्वपूर्ण: ऐसा करने के पहले अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को सुरक्षित कर लें.

जो नोकिया फोन ऑन नहीं हो पा रहा उसे हार्ड रीसेट करें और इन तीन बटनों (On/off + + 3) को एक साथ दबाएः

नोकिया 5800 को रीसेट करें


इन चार बटनों (हरा बटन, लाल बटन,कैमरा बटन, On/Off बटन) को एक साथ दबाएं. यदि आप उपर दिए क्रिया को ठीक से करेंगे तो फोन फिर से स्टार्ट हो जाएगा.

नोकिया N97 को रीसेट करें



इन चार बटनों, पावर बटन, स्पेस बटन, डिलीट बटन (left arrow logo), Caps /shift बटन (up arrow logo) को दबा कर आप अपने नोकिया N97 को रीसेट कर सकते हैं:

अधिक जानकारी के लिए: यहां क्लिक करें.

नोकिया N8 को रीसेट करें



मेन मेन्यू > सेटिंग्स > फोन > फोन मैनेजमेंट > फैक्ट्री सेटिंग्स > डाटा डिलीट एंड रीस्टोर.

हार्ड रीसेट: सबसे पहले अपना फोन बंद करें. फिर वॉल्यूम डाउन की, कैमरा, मेन्यू और पावर बटन को तब कर दबा कर रखें जब तक कि फोन वाइब्रेट ना करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  नोकिया फोन रीसेट कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.