डेल लैपटॉप को फैक्टरी सेटिंग पर रीस्टोर करें

दिसम्बर 2016

नीचे दिए गए स्टेप को पूरा करके अपने डेल लैपटॉप को फैक्टरी सेटिंग्स पर वापस रीस्टोर कर सकते हैं. हालांकि, कुछ विशेष मॉडलों में यह तरीका अलग भी हों सकता है.

डेल लैपटॉप को हार्ड रीसेट करें

यह शुरू करने से पहले बात याद रखें कि रीस्टोर करते ही आपके कंप्यूटर के C ड्राइव का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा. इसलिए बेहतर होगा कि आप उन सभी फाइलों का बैकअप ले लें.

अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें. इसके लिए Start पर जाकर लॉक बटन के बगल में बने तीर पर क्लिक करें</bold. इसके बाद <bold>Restart पर क्लिक करें..

कंप्यूटर जैसे ही रीस्टार्ट होता है, आप F8 बटन को तब तक दबाएं रखें जब तक Advanced Boot Options का मेनू स्क्रीन पर न आ जाए..

नोट: F8 बटन विंडो का लोगों दिखने से पहले ही दबाना होगा वरना बूट मेन्यू ऑप्शन नहीं दिखेगा.

ऑप्शन आने के बाद Down वाले तीर को सलेक्ट करें एवं Repair Your Computer ऑप्शन पार जाएं . उसके बाद Enter सेलेक्ट करें. अब अपनी भाषा का चयन करके Next में जाएं.

बतौर Aadministrative User लॉग-इन करके OK क्लिक करें. इसके बाद Dell Factory Image Restore ऑप्शन पर जाएं

अब Dell Factory Image Restore विंडो में जाकर Next पर क्लिक करें. इसके बाद एक मैसेज दिखेगा: Yes, reformat the hard drive and restore system software to factory conditions. इसके सामने एक बॉक्स है जिस पर आपको क्लिक करना है. और उसके बाद Next पर करें..

अब रीस्टोर करने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा जिसके बाद आपको Finish पर क्लिक करके कंप्यूटर को रीस्टार्ट करना होगा.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  डेल लैपटॉप को फैक्टरी सेटिंग पर रीस्टोर करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.