दो विंडो पीसी के बीच फाइलों को शेयर कैसे करें

अगस्त 2017


लैन कनेक्शन के माध्यम से आप दो सिस्टम को एक साथ जोड़ सकते हैं. ख़ास बात यह है कि इसके माध्यम से ने केवल आप नेटवर्क शेयर कर सकते हैं बल्कि किसी डाटा फाइल को भी आसानी से एक सिस्टम से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकेगा। इस लेख में आप LAN नेटवर्क पर दो विंडोज कंप्यूटर के बीच फाइल शेयरिंग को एनेबल करना सीखेंगे. RJ45 पोर्ट के जरिए क्रॉसओवर ईथरनेट केबल की मदद से दोनों के बीच कनेक्शन स्थापित किया जाएगा.

LAN के माध्यम से दो विंडोज कंप्यूटर को कनेक्ट करें

LAN कनेक्शन के लिए सेटअप प्रक्रिया दोनों कंप्यूटर के लिए लगभग समान होगी. लेकिन आपके सामने सब कुछ स्पष्ट हो इसके लिए हमने यूजर की ओर से इसे अलग अलग प्रस्तुत किया है.

पहला यूजर

पहला यूजर My Computer की ओर बढ़ते हुए प्रक्रिया की शुरुआत करेगा और फिर Properties में जाकर Computer Name को क्लिक करेगा. कंप्यूटर का नेटवर्क नाम बदलकर A कर दें और वर्कग्रुप का नाम बदलकर ABC रख दें. सभी बदलाव को सेव करने के लिए OK पर क्लिक करें.

अब Control Panel को ओपन करें और Network Connections में जाएं. LAN कनेक्शन पर राइट-क्लिक करें और Propertiesको चुनें और फिर Internet Protocol (TCP/IP) > Properties को चुनें. IP Address में यहां दिए गए नंबर को डालें:
192.168.0.1
. इसके बाद Subnet Mask नाम के फील्ड में निम्नलिखित नंबर को डालें:
255.255.255.0
. दूसरी सभी फील्ड को खाली छोड़ दें. सभी बदलाव को सेव करने के लिए OK पर क्लिक करें.

दूसरा यूजर

एक बार काम पूरा होने पर दूसरा यूजर My Computer को ओपन करे और Properties > Computer Name में जाए. वहां कंप्यूटर का नाम बदलकर B और वर्कग्रुप का नाम बदलकर ABC रखें. सारे बदलाव सेव करने के लिए OK को क्लिक करें.

अब अगला कदम है Control Panel > Network Connections में जाएं. LAN कनेक्शन पर राइट क्लिक करें और पहले Properties को चुनें और बाद में, Internet Protocol (TCP/IP) में जाकर Properties को सेलेक्ट करें. IP Address में यहां दिया गया नंबर डालें:
192.168.0.2 
. अब Subnet Mask में निम्नलिखित नंबर डालें:
255.255.255.0
. अन्य सभी फील्ड को खाली छोड़ दें. सभी बदलाव को सेव करने के लिए OK पर क्लिक करें.

नेटवर्क कनेक्शन स्थापित करें

एक बार कनेक्शन और सेटिंग को अच्छी तरह सेव होने दीजिए. दोनों पीसी को लोकल नेटवर्क से जुड़ा हुआ होना चाहिए. (इसके लिए आपको दोनों कंप्यूटर को रीस्टार्ट करने की जरूरत पड़ेगी). ये देखने के लिए चेक करें कि प्रत्येक पीस को पिंग करने से क्या कनेक्शन स्थापित हो गया है.

पहला यूजर Start से Run मे जाकर CMD पर क्लिक कर सकता है. इसके बाद ping 192.168.0.2 की ओर बढ़ते हुए दूसरे यूजर को पिंग कर सकता है .

दूसरा यूजर इसी प्रकार Start > Run > CMD > ping 192.168.0.1 की ओर बढ़ते हुए पहले यूजर को पिंग कर सकता है.

अब इस लोकल कनेक्शन का इस्तेमाल मल्टीप्लेयर यानी एक से अधिक खिलाड़ियों वाले गेम को खेलने के लिए भी हो सकता है. इसकी मदद से फाइलों को शेयर किया जा सकता है. आप दूसरे कंप्यूटर के ड्राइव को देख सकते हैं. आप My Computer में Tools पर जाकर Map Network Drive पर जाएं और ड्राइव लेटर को सेलेक्ट करें तथा शेयर किए गए फोल्डर के नेटवर्क पाथ को चुनें.

Photo: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 30 जून, 2017 को पूर्वाह्न 11:58 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "दो विंडो पीसी के बीच फाइलों को शेयर कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.