फायरफॉक्स के नए टैब पेज को कस्टमाइज कैसे करें

दिसम्बर 2016

फायरफॉक्स जिस तरीके से नए ब्राउजर टैब को संभालता है, यदि आप उस तरीके को बदलना चाहते हैं तो ये गाइड ऐसा करने में आपकी मदद करेगा. यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं जिनसे आप फायरफॉक्स में New Tab सेटिंग को एडिट करना जान जाएंगे.


फायरफॉक्स पर टैब सेटिंग्स को कस्टमाइज करें

एक नया टैब ओपन करें और New Tab Controls को डिस्पले करने के लिए . Cog आइकन को क्लिक करें. आप Show your top sites और Show blank page में से किसी एक को चुन सकते हैं:

अपनी बेहतरीन साइट को दिखाएं

फायरफॉक्स उस वेबसाइट को डिस्पले करेगा जिसे आप New Tab Page पर विजिट करते हैं. आप टैब को फिर से व्यवस्थित कर सकते हैं या आसान एक्सेस के लिए New Tab Page पर अपने पसंदीदा वेबसाइट को पिन कर सकते हैं.

इसके अलावा, आप जब Include suggested sites चेकबॉक्स को क्लिक करेंगे तब आपको प्रासंगिक सुझाव मिलेंगे और आप नया वेबसाइट खोज सकते हैं.

आप अपने फायरफॉ्कस प्रीफ्रेंस (about:config window) में आप browser.newtabpage.rows (प्रति पंक्ति अधिकतम टाइल्स) और browser.newtabpage.columns (प्रति कॉलम अधिकतम टाइल्स) एट्रीब्यूट्स को ए़डिट कर New Tab Page में डिस्पले हो रहे अधिकतम वेबसाइटों को बदल सकते हैं.

खाली पेज दिखाएं

आप जब Show Blank Page ऑप्शन को चुनते हैं तो इससे जब आप नया टैब ओपन करेंगे तो केवल नया खाली पेज डिस्पले होगा.

विकल्प के तौर पर देखा जाए तो, यदि आप किसी खास URL (यानी Google.com) पर नया टैब ओपन करना चाहते हैं तो आप इसके बारे में हमारे लेख Open New Tabs with a Specific URL को पढ़कर सीख सकते हैं कि इन पेजों को एनेबल कैसे किया जा सकता है. .

फायरफॉक्स डिफॉल्ट टैब सेटिंग को कस्टमाइज करें

Menu button > Options पर क्लिक करें:

General > Tabs पर जाएं. यहां आपको फायरफॉक्स में टैब मैनेजमेंट से संबंधित सारे ऑप्शन मिल जाएंगे:

Open new windows in a new tab instead ऑप्शन को ओपन करने से नए ब्राउजर विंडो की जगह कोई ऐड, पॉप-अप या लिंक्स ओपन होगा.

Don't load tabs until selected ऑप्शन किसी खास टैब पर जब तक यूजर क्लिक नहीं करता पेज को लोड होने से रोकता है. इस विकल्प से जुड़ी अधिक जानकारी जुटाने के लिए कृपया हमारे टिप्स Don't Load Tabs Until Selected को पढ़ें.

जब एनेबल कर लिया जाए तो When I open a link in a new tab, switch to it immediately ऑप्शन आपके स्क्रीन के सामने स्वतः (नए टैब कोactive टैब के रूप में सेट करें) ही कोई नया टैब लेकर आएगा.

आखिर में, Show tab previews in the Windows taskbar ऑप्शन को क्लिक करने से यह जैसे ही आप अपने माउस से कर्सर को फायरफॉक्स आइकन (टास्कबार) पर लाते हैं तो आपके खुले हुए टैब के थंबनेल को डिस्पले करता है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  फायरफॉक्स के नए टैब पेज को कस्टमाइज कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.