आपके कंप्यूटर में वायरस आ गया है तो ऐसे भगाएं

दिसम्बर 2016

यदि आपके कंप्यूटर में वायरस आ गया है तो ये गंभीर मामला हो सकता है. आपके सिस्टम और ऐप्लिकेशन को अपने काबू में करने के अलावा वायरस कई दूसरे मालवेयर और कंप्यूटर बग्स को आपके सिस्टम में आने और प्रभावित करने का न्योता देते हैं.

आपके कंप्यूटर का वायरस दूसरे सिस्टम को भी बड़ी आसानी से संक्रमित करते हैं. किसी दूसरे पीसी से अनजाने में वायरस शेयर करने का खतरा बना रहता है. कुछ वायरस जैसे कि MSN आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट पर हमला करने और आपके ऐड्रेस बुक में सबको संक्रमित में सक्षम होते हैं. यदि आप अपने पोर्टेबल ड्राइव के जरिए कोई संक्रमित फाइल शेयर कर लेते हैं तो संभव है कि USB key के माध्यम से संक्रमण दूसरे डिवाइसों में भी फैल जाए.


कंप्यूटर वायरस को कैसे रिमूव करें

हम यहां कुछ सुझाव दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर के मालवेयर की पहचान कर सकते हैं और उन्हें हटा सकते हैं.

प्रोग्राम्स: AdwCleaner और Malwarebytes Anti-Malware

वायरस के लक्षणों के अनुसार anti-virus software चुनें और इनका इस्तेमाल करते हुए मालवेयर या वायरस को रिमूव करें.

मालवेयर का पता लगाने वाले कई लोकप्रिय प्रोग्राम हैं. उनमें से AdwCleaner एक है. यह ऐडवेयर और हाईजैकर्स का पता लगाने के लिए आपके कंपयूटर के सभी हिस्सों का गहराई से विश्लेषण करता है. स्कैनिंग अल्गोरिथ्म रन होने में भले थोड़ा वक्त लगे, एक बार पूरा होने पर, यह सॉफ्टवेयर आपको एक एक करके निर्देश देगा कि आप अपने कंप्यूटर से किसी मालवेयर को कैसे क्लियर करें.

AdwCleaner के अलावा एक और अच्छा प्रोग्राम है, जिसे Anti-Malware कहते हैं. यह वायरस और कंप्यूटर मालवेयर का पता लगाने के लिए तीन अलग अलग तरह की स्कैनिंग की सुविधा देता है.

वायरस डायग्नोस्टिक टूल्स

ऐसे कई डायग्नोस्टिक टूल्स हैं जिनका इस्तेमाल आपके कंप्यूटर को स्कैन करने के लिए किया जा सकता है. यह आपके सभी सिस्टम एलीमेंट की रिपोर्ट लिस्ट भी तैयार करता है. इन टूल्स से आपको तेजी से संक्रमित फाइलों का पता लगाने और उन्हें सही करने में मदद मिलती है.

कुछ और लोकप्रिय डायग्नोस्टिक टूल्स हैं जिनमें HijackThis, OTL, ZHPDiag FRST शामिल है.

ऑनलाइन एंटीवायरस स्कैन

इन सबके अलावा एक विकल्प और है. आप ऑनलाइन स्कैन की मदद से ये पता लगा सकते हैं कि संक्रमण कितना गंभीर है. जब भी संभव हो, रिपोर्ट सेव करें और तीसरी पार्टी (यदि जरूरी हो तो) को भेज दें.

कुछ लोकप्रिय वेबस्कैनर्स में शामिल हैंः
kaspersky, ESET, housecall trendmicro, और
bitdefender.

उपयोगी लिंक्स

यदि आप कंप्यूटर वायरस के बारे में कुछ और जानकारी हासिल करना चाहते हैं, जैसे कि वे कैसे अलग अलग सिस्टम को संक्रमित करते हैं, और इसके लिए किनकी मदद ली जाए, आप हमारे introductory article पढ़ें. यहां आपको कंप्यूटर वायरस को हटाने के लिए अधिक विस्तृत टूल्स मिलेंगे. हमारे हाउ टू आर्टिकल में सबसे अच्छे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कैसे चुनें, इसके टिप्स भी मिलेंगे.

क्या आप इससे भी आगे की जानकारी हासिल करना चाहते हैं? तो हमारे encyclopedia में ऐसे कई लेख हैं जो बताएंगे कि सबसे आम सिस्टम वायरस क्या हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है.

Image: © Gerd Altmann - Pixabay

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  आपके कंप्यूटर में वायरस आ गया है तो ऐसे भगाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.