वायरस - हिडेन फाइलों को नहीं देख पा रहे हैं तो क्या करें

अक्टूबर 2017


अगर Folder Options में Show hidden files ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद भी हिडेन फाइल न दिखे तो क्या करेंगे? ऐसी स्थिति मे आप एंटीवायरस या TrojanRemover सॉफ्टवेयर की मदद भी ले सकते हैं. पर इसकी वजह से आप हिडेन फाइल नहीं देख पाते हैं. ऐसी स्थिति मे क्या करेंगे? संभव है कि कंप्यूटर मे कोई वायरस आ गया है.

हिडेन फाइल नही देख पा रहे हैं? वायरस से निपटें

आपके पीसी में वायरस आ गया है. अब आप Show Hidden File करने के बाद हिडेन फाइल नही देख पा रहे हैं. इसी खतरे के कारण आपकी छिपी हुई फाइलें दिख नहीं रही हैं! एक अच्छे एंटीवायरस की मदद लें. हम आपको Eset Nod 32 एंटीवायरस का प्रयोग करने की सलाह देंगे. वैसे आप निम्न स्टेप भी फॉलो कर सकते हैं. Run में जाएं (स्टार्ट मेनू में) फिर regedit टाइप करें, OK बटन को दबाएं. दाहिने पेन में लिस्ट को एक्सपैंड करने के लिए + पर क्लिक कीजिए. इसी पाथ से एक-एक करके लिस्ट को एक्सपैंड करते हुए आगे बढ़िए:

HKEY_LOCAL_MACHINE\SOFTWARE\Microsoft\Windows\CurrentVersion\Explorer\Advanced\Folder\Hidden\SHOWALL



अब इस बिंदु पर दाहिनी ओर के पैन में देखें, वहां एक Checked value नाम से एंट्री होगी. इसे डबल क्लिक कीजिए.] अब इसे Checked value बदलकर 1 कीजिए (बदलने के लिए डबल क्लिक कीजिए). OK को क्लिक कीजिए

Photo: © Tanuha2001 - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल aakai1056 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 27 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 12:52 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "वायरस - हिडेन फाइलों को नहीं देख पा रहे हैं तो क्या करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.