स्नैपचैट पर दोस्तों को ऐड कैसे करें

अक्टूबर 2017

स्नैपचैट पर नए दोस्तों की बढ़ाना फेसबुक यह व्हाट्सऐप की तुलना मे थोड़ा मुश्किल जरूर होता है. इस ऐप के माध्यम से आप दोस्तों के साथ फोटो और वीडियो के माध्यम से चैट कर सकते हैं. एक निश्चित समय के बाद ये फोटो और वीडियो अपने आप गायब भी हो जाते हैं. इस ट्यूटोरियल में ये बताया जाएगा कि कैसे आप स्नैपचैट ऐड्रेस बुक में कॉन्टैक्ट ऐड कर सकते हैं.


स्नैपचैट पर नए दोस्तों को ऐड करें

Snapchat ओपन करें, कैमरा स्क्रीन के सबसे ऊपर दिख रहे ghost icon को टैप करें और फिर Add Friends को सलेक्ट करें:


यहां, आपको नए दोस्तों को ढूंढने और उन्हें ऐड करने में मदद करने के लिए सभी तरह के ऑप्शन मिल जाएंगे:


यूजरनेम से स्नैपचैट फ्रेंड्स ऐड करें

यदि आप जिन्हें ऐड करना चाहते हैं उनका यूजरनेम पहले से जानते हैं तो बस Add by Username फिल्ड में जाकर उनका यूजरनेम टाइप करें और फिर + बटन पर टैप करें:


इसके बाद स्नैपचैट उस यूजर को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजेगा.

ऐड्रेस बुक के जरिए स्नैपचैट कॉन्टैक्ट ऐड करें

Address Book ऑप्शन स्नैपचैट को ये सुविधा देता है कि वो आपके फोन के ऐड्रेस बुक में उन लोगों को खोजे जो इस ऐप का पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं. यहां स्नैपचैट आपके नियमित कॉन्टैक्ट को भी डिस्पले करेगा. अब आप उन्हे टेक्स्ट मैसेज के जरिए स्नैपचैट में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं.

स्नैपकोड की मदद से दोस्तों को ऐड करें

आप अपने स्मार्टफोन से दोस्तों के snapcodes को स्कैन करते हुए उन्हें ऐड कर सकते हैं. स्नैपकोड एकदम QR कोड की तरह काम करता है. आप अपने दोस्त के स्नैपकोड को अपने Snapchat camera या स्नैपकोड (ईमेल, इंस्टैंट मैसेजिंग से प्राप्त...) वाले फोटो को स्कैन करने वाले स्नैपचैट ऐप का प्रयोग करते हुए स्कैन कर सकते हैं और स्कैन करने के बाद उन्हें ऐड कर सकते हैं.

स्नैपचैट के साथ फोटो स्कैन करने के लिए बस आपको + Add Friends > Add by Snapcode > Photos पर टैप करना है औऱ फिर अपनी फोटो गैलरी से मनचाही तस्वीर को ब्राउज करना होगा.

ऐड-बाई को स्नैपचैट पर ऐड करें

Add Nearby एक लोकेशन-बेस्ड फीचर है जो उन स्नैपचैट यूजर को ऐड करने में आपकी मदद करता है जो आपके ही एरिया या इलाके में रहते हैंं. तो + Add Friends > Add Nearby पर टैप करें और फिर स्नैपचैट उन यूजर्स को सर्च करें जिन्होंने अपने डिवाइसों पर Add Nearby को एनेबल कर रखा है:


सारी प्रक्रिया एक बार पूरी हो जाए तो यूजर को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने के लिए + बटन पर टैप करें.

Photo: © Snapchat.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 1 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 12:02 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "स्नैपचैट पर दोस्तों को ऐड कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.