नीरो एक्सप्रेस से डाटा डिस्क कैसे बर्न करें

जून 2017

नीरो एक्सप्रेस उन लोगों का पसंदीदा प्रोग्राम है जो डिस्क में फाइलों को राइट करना या बर्न करना चाहते हैं. इस प्रोग्राम का यूजर इंटरफेस बेहद सरल होता है. यही वजह है कि यूजर इसकी मदद से मल्टीमीडिया और डाटा डिस्क बड़ी आसानी से तैयार कर लेते हैं. इसके अलावा यूजर डिस्क के लिए लेबल को क्रिएट और प्रिंट भी कर सकते हैं, डिस्क को रीनेम कर सकते हैं, और यहां तक कि जितनी बार जरूरत हो उतनी बार डिस्क को रेप्लिकेट करने का विकल्प चुन सकते हैं.

नीरो एक्सप्रेस की मदद से डाटा सीडी को कैसे बर्न करें

यदि आपके कंप्यूटर में नीरो एक्सप्रेस इंस्टॉल नहीं किया हुआ है तो आप इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

एक बार इंस्टॉल करने के बाद आप एक खाली CD या DVD अपने कंप्यूटर में डालें. Start > All Programs > Nero > Nero 10 > Nero Express पर क्लिक करते हुए Nero Express को ओपन करें.

मुख्य विंडो (LHS) में, Data कम्पाइलेशन को सलेक्ट करें. दाहिने पेन में आप जिस डिस्क को आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें.

अब अपने Disc Content विंडो पर जाएं और Add बटन को क्लिक करें. जिसे रिकॉर्ड करना चाहते हैं उस फोल्डर और फाइल को सलेक्ट करें. जब तक सभी फोल्डर और फाइलें सलेक्ट न हो जाएं तब तक आप जितनी चाहे उतनी बार इस प्रोसेस को दोहरा सकते हैं. जब आप सलेक्शन खत्म कर लें तो Close को क्लिक करें.

जिन फाइल और फोल्डर्स को आपने सलेक्ट किया है वो disc content window में डिस्पले होंगे. आपके अपने डिस्क पर कितना स्पेस उपलब्ध है उसे भी आप नोट कर सकेंगे. अब Next पर क्लिक करें.

विंडो में जहां Disc Label लिखा हुआ है, वहां आप अपने सीडी या डीवीडी के लिए लेबल क्रिएट कर सकते हैं. और यदि आप ऐसा करना नहीं चाहते हैं तो बस आपको Print Label बॉक्स को अनचेक करना है और Next पर क्लिक करना है.

आपको Final Burn Settings ऑप्शन भी दिखाई देगा. अपने मौजूदा रिकॉर्डर को सलेक्ट करें. ये रिकॉर्डर वो ड्राइव है जिसमें खाली सीडी या डीवीडी होता है. अब disc name ऐड कीजिए.

अब आपको कितनी कॉपी बनानी है ये पहले तय कर लें. इसके बाद अपने डिस्क की बर्निंग शुरू करने के लिए Burn बटन पर क्लिक करने से पहले data verification feature को जांच लें.

Photo: © Nero.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 14 जून, 2017 को अपराह्न 05:59 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "नीरो एक्सप्रेस से डाटा डिस्क कैसे बर्न करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.