विंडोज 10 में USB Not Recognized एरर से कैसे निपटें

अक्टूबर 2017

कई बार जब आप अपने कंप्यूटर को USB डिवाइस से कनेक्ट करते हैं तो आपको एक एरर मैसेज दिखाई देता है. इस मैसेज में लिखा होता है, USB Not Recognized. इस गाइड में हम आपको बताएंगे कि इस परेशानी से कैसे निकलें और विंडोज 10 में यूएसबी एरर से कैसे निपटें.

विंडोज 10 में USB एरर से कैसे निपटें

Run कमांड को ओपन करने के लिए Windows बटन + R को दबाएं. अब Device Manager को ओपन करने के लिए
devmgmt.msc
टाइप करें और OK को क्लिक करें. Universal Serial Bus Controller सेक्शन को एक्सपैंड करें और दोषपूर्ण USB डिवाइस (जिस पर पीला विस्मयादिबोधक चिह्न है) को मार्क करके Properties पर क्लिक करें. इसके बाद एरर मैसेज के कारणों को बारे में जानकारी पाने के लिए General > Device Status पर जाएं.

विंडोज 10 में अपने USB ड्राइवर को अपडेट कैसे करें

अधिकतर USB एरर को आप अपने कंप्यूटर पर USB ड्राइवर को अपडेट करते हुए सुलझा सकते हैं. Device Manager > Universal Serial Bus Controller पर वापस जाएं. अब Generic USB Hub > Update driver software > Browse my computer for driver software पर राइट-क्लिक करें:



Browse my computer for a driver software पर क्लिक करें:



Generic USB Hub को सलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें:



अब Windows 10 यूएसबी ड्राइवर को रिइंस्टॉल या अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करेगा:



काम पूरा हो जाए तो Close पर क्लिक कीजिए:



बचे हुए USB हब के लिए प्रक्रिया को दोहराएं और फिर से दोषपूर्ण डिवाइस से कनेक्ट करने की कोशिश करें. यदि अभी भी समस्या जस की तस बनी हुई है तो Device Manager से एरर कोड को रिट्रीव करें और CCM के Hardware फोरम पर सवाल करें.

Photo: © Microsoft.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 24 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 09:28 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 10 में USB Not Recognized एरर से कैसे निपटें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.