एमएस वर्ड में चार्ट इन्सर्ट करें

दिसम्बर 2016

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड यूजर को डेटा विजुअलाइजेशन और इन्कफोग्राफिक बनाने में कई टूल्स (पाई चार्ट, स्कैटर ग्राफ, स्टॉक चार्ट, सरफेस चार्ट…) के जरिए मदद करता है. इस बार गाइड में MS Word में कस्टम चार्ट बनाने के लिए तरीका बताया जाएगा.


MS Word में चार्ट कैसे बनाएं

Open your Word डॉक्यूमेंट को ओपन करें और Insert > Illustrations > Charts पर क्लिक करें:

वर्ड एक मेनू खोलेगा जिस पर Insert Chart लिखा होगा. अब जिस तरह का चार्ट आपको चाहिए उसे सलेक्ट करें और इसके बाद इच्छित टेम्पलेट को चुनें:

डॉक्यूमेंट में सलेक्ट किए हुए चार्ट को इन्सर्ट करने के लिए OK पर क्लिक करें. Word चार्ट के लिए datasheet (Excel table) को क्रिएट करेगा. डेटाशीट (एडिट कॉलम और/या वैल्यू) पर किया गया बदलाव न्यू चार्ट में भी लागू हो जाएगा:

अपने MS Word चार्ट को कस्टमाइज कैसे करें

Word डॉक्यूमेंट को ओपन करें और फिर Chart Tools > Design टैब पर जाएं. यहां पर आप चुने गए चार्ट में अपनी पसंद से एडिट कर सकते हैं:

ध्यान दें आप Layout और Format टैब के तहत अतिरिक्त कस्टमाइजेशन ऑप्शन पाएंगे.

SmartArt ग्राफिक्स कैसे बनाएं

कस्टम चार्ट और ग्राफिक्स को क्रिएट करने के लिए वर्ड दूसरे टूल की सुविधा लाया है. अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारे टिप को How To Create SmartArt ग्राफिक्स इन वर्ड में पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एमएस वर्ड में चार्ट इन्सर्ट करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.