Windows 10 में अपना मदरबोर्ड कैसे पहचानें

दिसम्बर 2016

मदरबोर्ड किसी भी कंप्यूटर का दिल होता है. आपके सिस्टम के हार्डवेयर का अधिकांश महत्वपूर्ण हिस्सा यहीं मौजूद होता है. अपने पीसी को अपग्रेड करते समय कम्पैबिलिटी से यदि आप बचना चाहते हैं, या कोई नया हार्डवेयर इंस्टॉल करना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जरूरी है कि आप अपने मदरबोर्ड के मॉडल (ब्रांड, निर्माता और चिपसेट) को पहचानें.

आज इस ट्यूटोरियल में हम आपको Windows 10 (किसी भी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं है) में अपने मदरबोर्ड के बारे में जानकारी हासिल करने के तीन सरल तरीके बताएंगे. .


अपने मदरबोर्ड के ब्रांड, मॉडल और सीरियल नंबर की जानकारी कैसे प्राप्त करें

कमांड प्रॉम्पट की मदद से मदरबोर्ड को पहचानें

Start मेनू > Command Prompt पर राइट-क्लिक करें.
wmic baseboard get product,Manufacturer,version,serialnumber
कमांड को टाइप करें और वेलिडेट करने के लिए Enter बटन को दबाएं:

This command will return the information you seek.

सिस्टम इनफॉरमेशन विंडो की मदद से मदरबोर्ड को पहचानें

Run कमांड ([विंडोज की] + [R]) को ओपन करें,
msinfo32
टाइप करें और System Information को ओपन करने के लिए OK को क्लिक करें. System summary को ओपन करें. इसके बाद आपको अपने सभी हार्डवेयर घटकों को एक साथ देखने का मौका मिलेगा. Motherboard (या Baseboard) नाम की एंट्री को सर्च करें. :

DirectX Diagnostic Tool की मदद से मदरबोर्ड को पहचानें

Run कमांड को ओपन करें,
dxdiag
कमांड टाइप करें और DirectX Diagnostic Tool को ओपन करने के लिए ओके पर क्लिक करें:

इसके बाद System टैब पर जाएं और System Model के बगल में जो भी लिखा हुआ है उसका एक नोट बनाएं. इस जानकारी को अपने ऑनलाइन सर्च को बेहतर बनाने में इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  Windows 10 में अपना मदरबोर्ड कैसे पहचानें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.