फेसबुक के ऑटोमेटिक ट्रांसलेशन को कैसे रोकें

अगस्त 2017

आपको कई बार लिखी हुई पोस्ट उस भाषा में मिलती है जिस भाषा में आपकी प्रोफाइल सेटिंग नहीं होती. ऐसे में फेसबुक आपके लिए उस पो्स्ट का अनुवाद करता है. कई बार ये आपके लिए परेशानी का सबब बन जाता है. इस बार हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगें जिनकी मदद से आप फैसबुक पर ऑटोमेटिक पोस्ट ट्रांसलेशन को रोक सकते हैं.

फेसबुक पर ऑटोमेटिक टेक्सट ट्रांसलेशन को कैसे बंद करें

फेसबुक में साइनअप करें और फिर विदेशी भाषा में लिखे गए पोस्ट के लिए अपने न्यूजफीड को ब्राउज करें. यदि पोस्ट पहले से अनुवाद कर दी गई है तो नीचे एक लिंक दिखेगा - Automatically Translated. इसी लिंक पर क्लिक करें जिससे सलेक्ट किए गए पोस्ट के लिए ट्रांसलेशन सेटिंग दिखे. आप Never translate language और Disable automatic translation for language के बीच एक को चुन सकते हैं:


पहले ऑप्शन यानि Never translate language चुनने पर फेसबुक चुनी गई भाषा में उस पोस्ट का अनुवाद नहीं करेगा. वहीं Disable automatic translation for language चुनने पर फेसबुक सलेक्ट किए गए लैंग्वेज में पोस्ट को ट्रांसलेट नहीं करेगा लेकिन फिर भी ये पोस्ट के ट्रांसलेशन की पेशकश जरूर करेगा.

फेसबुक में अपने पसंदीदा भाषा को परिभाषित कैसे करें

यदि आप दूसरी भाषाएं जानते हैं और चाहते हैं कि आपके न्यूज फीड की पोस्ट का फेसबुक अनुवाद न करे तो आप अपनी प्रोफाइल सेटिंग्स में आप इस बारे में जानकारी दे सकते हैं कि आप कौन-कौन सी भाषा समझते हैं? ऐसा करने के लिए Settings मे जाकर Languages को चुनें और फिर News Feed Translation Preferences पर जाएं. इसके बाद Which languages do you understand? के बगल में जो एडिट बटन दिख रहा है, उस पर क्लिक करें:


मनपसंद भाषा को रजिस्टर करें और फिर Save Changes पर क्लिक करें:


Photo: © Facebook.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 30 जुलाई, 2017 को पूर्वाह्न 12:48 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " फेसबुक के ऑटोमेटिक ट्रांसलेशन को कैसे रोकें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.