अपने पीसी को वायरलेस इंटरनेट (वाईफाई) से जोड़ें

सितम्बर 2017

इस बार हम कुछ ऐसी तरकीबें बता रहे हैं जिनकी मदद से यूजर्स बिना वायर कनेक्शन के इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए हम सबसे लोकप्रिय और सरल समाधान वाईफाई पर फोकस करेंगे.

वाईफाई क्या है

WiFi या WLAN लोगों के बीच इंटरनेट से कनेक्ट होने का पसंदीदा जरिया बनता जा रहा है. लेकिन कई लोग इसके बारे मे विस्तार से नहीं जानते. वाईफाई को उसका नाम सर्टिफिकेट से मिला है जिसे वायरलेस फिडेलिटी कहते हैं, और ये नाम इसे नेटवर्क ऑपरेटिंग से मिला है जो 802.11 मानक के तहत काम करता है. वाईफाई की मदद से कंप्यूटर, पीडीएज और दूसरे उपकरण वायरलेस मोड में ब्रॉ़डबैंड से कनेक्ट किए जाते हैं. 802.11 मानक का मतलब है विद्युत चुम्बकीय तरंगों के माध्यम से वायरलेस कम्यूनिकेशन यानी बिना तार के संवाद.

जरूरी उपकरण

कई सालों से, लगभग सभी लैपटॉप पर वायरलेस नेटवर्क कार्ड का होना अनिवार्य हो गया है ताकि अतिरिक्त हार्डवेयर की जरूरत न पड़े. डेस्कटॉप कंप्यूटर्स की बात करें तो, जिसमें अनिवार्य रूप से वायर्ड नेटवर्क कार्ड शामिल होता है, आपको वायरलेस रिसेप्शन डिवाइस की जरूरत होगी. बाजार में मौजूद समाधानों में से सबसे उपयुक्त और जाने माने हैं:

यूएसबी वाईफाई की


ये सबसे सरल समाधान है. इसे सुपरमार्केट और ऑनलाइन से खरीदा जा सकता है. इसे पीसी पर बने यूएसबी पोर्ट में प्लग किया जाता है. सबसे नया कीज आपको 300 Mbps (802.11n) तक की स्पीड देती है जो दूसरे कीज की तुलना में बड़ी रेंज है. आपको एक की खरीदनी होगी जो आपके बॉक्स राउटर के स्टैण्डर्ड से मेल खाता हो. मौजूदा स्टैण्डर्ड 802.11 है और सबसे आम भी.

वायरलेस नेटवर्क को कंफिगर करना

वायरलेस को कंफिगर करना जरूरी होता है. इन सब को तैयार करने के लिए आपको आपकी की या वाईफाई कार्ड और इन्सटॉलेशन सीडी की/कार्ड की जरूरत पड़ेगी. सिक्यूरिटी की (WEP या WPA) सामान्य रूप से आपके राउटर में या राउटर के नीचे स्थित होता है. फिर आप इंटरनेट से इंटरनेट बॉक्स की सेटिंग में मौजूद कोड से इसे हासिल कर सकते हैं.
  • एसएसआईडी (आपके बॉक्स के नेटवर्क का नाम) सेटिंग सेक्शन में मैनुअल या इंटरनेट के जरिए उपलब्ध है.

Photo: © Dominik Zorgie - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल Carlos-vialfa ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 5 जुलाई, 2017 को अपराह्न 08:11 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने पीसी को वायरलेस इंटरनेट (वाईफाई) से जोड़ें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.