ब्राउजर हिस्ट्री को डिलीट कैसे करें

नवम्बर 2016

जब आप किसी ब्राउजर से इंटरनेट ब्राउज कर रहे होते हैं तो आप जिस जिस पेज पर जाते हैं ब्राउजर उन सब पेजों की जानकारी या हिस्ट्री स्टोर करता जाता है. इस जानकारी या हिस्ट्री में कुछ भी हो सकता है, जैसे कि लॉग-इन से जुड़ी निजी जानकारी, खास वेबसाइट के एक्सेस के दौरान जुटाई गई जानकारी या ऑन-साइट कंटेन्ट.

ब्राउजर जिस तरह की जानकारी सेव करता है उसे देखें तो गोपनीयता के लिहाज से कई बार जोखिम भरा साबित होता है या कई बार तो अजीबोगरीब परिस्थितियां पैदा हो जाती हैं. तो इस बार लेख में हम ब्राउजर हिस्ट्री हटाने और अापकी निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने के कारगर उपाय बताएंगे.


ब्राउजर हिस्ट्री को स्थायी रूप से डिलीट कर दें

ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्राउजर हिस्ट्री को स्थायी रूप से डिलीट कर सकते हैं.

अपनी हार्ड ड्राइव क्लीन करें

आप इंटरनेट कूकीज और विजट किए गए वेबसाइट की हिस्ट्री को हटाने के लिए डिस्क क्लीनअप को रन कर सकते हैं.

यदि आप Windows यूजर हैं तो बस Start > Accessories > System tools. Select Cleaning the hard drive (c:\) पर जाएं और फिर अनचाहे आइटम को डिलीट करना शुरू कर दें.

इसके अलावा ऐसे कई तरह के सॉफ्टवेयर हैं जो अधिकांश ब्राउजर्स पर इस प्रक्रिया को ऑटोमैटिक करते हैं. इसके लिए हम आपको CCleaner के प्रयोग की सिफारिश करेंगे.

इंटरनेट ब्राउजिंग हिस्ट्री (8 से 11 वर्जन) को क्लियर करें

Internet Explorer लॉन्च करें और Tools मेनू को ओपन करें. इसके बाद Security पर क्लिक करें.

Delete browsing history को क्लिक करें, फिर जरूरत के अनुसार उन बॉक्सों को सलेक्ट करें जिन्हें आप क्लियर करना चाहते हैं. अब रीसेट को अंतिम रूप देने के लिए Delete को क्लिक करें.

गूगल क्रोम ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लियर करें

अपने गूगल क्रोम ब्राउजर हिस्ट्री को क्लियर करने के कई तरीके हैं.

सबसे सीधा और सरल तरीका है कि आप क्रोम के ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लियर करने के लिए सबसे पहले टूल मेनू और ब्राउजर सेटिंग ऑप्शन को एक्सेस करें. और इसके लिए सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थित क्रोम मेनू में जाएं.

डाउनड्रॉप लिस्ट से Tools को चुनें और फिर Clear browsing data को सलेक्ट करें.

सामने जो डायलॉग बॉक्स दिखेगा, वहां Delete browsing history के संदेश वाले बॉक्स को चेक करें. यदि आप अपने इंटरनेट हिस्ट्री को पूरी तरह से रीसेट करना चाहते हैं तो आप . Delete items from के तहत दिए गए from the beginning ऑप्शन पर जाएं. अब रीसेट करने के लिए Clear browsing history को क्लिक करें.

दूसरे विकल्प भी हो सकते हैं. अपने गूगल क्रोम ब्राउजिंग हिस्ट्री को फटाफट डिलीट करने के लिए आप कीबोर्ड शॉर्टकट का प्रयोग करें. अपनी हिस्ट्री रीसेट करने के लिए बस [Ctrl] + [Shift] + [Del] बटन को दबाइए.

आप अपने ऐड्रेस बार में इस कोड को भी कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं:
chrome: // settings / clearBrowserData
.

फायरफॉक्स ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट करें

अपने Firefox की ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लियर करना है तो बस अपने ब्राउजर को लॉन्च करें और Tools > Options पर क्लिक करें.

इसके बाद, Privacy टैब पर क्लिक करें. एक नया विंडो खुलेगा. अब Clear Recent History पर क्लिक करें और उससे जुड़े बॉक्स (अधिकांश बॉक्स खुद ब खुद चेक हो जाएं, बाई डिफ़ॉल्ट) चेक करें.

अब अपने ब्राउजर हिस्ट्री को रीसेट करने के लिए Delete Now पर क्लिक करें.

दूसरा विकल्प ये है कि आप अपने ब्राउजर हिस्ट्री को फटाफट हटाने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट [Ctrl] + [Shift] + [Del] का प्रयोग कर सकते हैं.

सर्च इंजन को ब्राउजर हिस्ट्री की रिकॉर्डिंग से रोकें

ऐसे कुछ आसान और फटाफट उपाय हैं जिससे आप अपने इंटरनेट ब्राउजर को अपने सेशन हिस्ट्री की रिकॉर्डिंग से रोक सकते हैं.

इंटरनेट एक्सप्लोरर पर रिकॉर्ड हिस्ट्री को डिसेबल करें

Internet Explorer को ओपन करें और Tools पर जाएं.

अपनी ब्राउजर हिस्ट्री की रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए Private Navigation ऑप्शन पर जाएं.

इन फीचर्स को एक्टिवेट करते हुए जब आप ब्राउजर विंडो को बंद करेंगे तो आपके internet history और browser cookies दोनों डिलीट हो जाएंगे. ये उपाय हर बार दोहराने होंगे जब भी आप ब्राउजर लॉन्च करते हैं.

मोजिला फायरफॉक्स पर रिकॉर्ड हिस्ट्री को डिसेबल करें

Firefox को ओपन करें और Tools पर जाएं. इसके बाद Privacy टैब पर क्लिक करें.

History के भीतर दिए गए ड्रॉप-डाउन मेनू में जाएं और Never record history को सलेक्ट करें. अब अपनी सेटिंग को सेव करने के लिए OK को क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  ब्राउजर हिस्ट्री को डिलीट कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.