मैक OS X El कैपिटन का स्प्लिट स्क्रीन व्यू

दिसम्बर 2016

ऐप्पल के मैक OS का नया वर्जन X El कैपिटन एक नया फीचर लेकर आया है. इसका नाम है स्प्लिट स्क्रीन व्यू. स्प्लिट स्क्रीन व्यू आपकी मल्टीटास्किंग को और भी आसान कर देगी. इसकी मदद से अब आप अपने स्क्रीन पर दो ऐप को साइड बाई साइड खोल सकेंगे. बस एक बात का ख्याल करना होगा कि आप स्प्लिट स्क्रीन व्यू में जिस भी ऐप्लिकेशन को ओपन करना चाहते हैं वो पहले से रन कर रहा हो. इसे सुनिश्चित कर लेने के बाद आप सुझाए गए किसी भी एक तरीके को अपनाइएः

पहला तरीका

सबसे पहले तो दो ऐप में से एक को सलेक्ट कीजिए, क्लिक कीजिए और हरे मैक्सिमम बटन को होल्ड किए रहिए. अब ऐप विंडो को ड्रैग करते हुए अपने स्क्रीन के दाहिने या बाएं कोने पर लाएं ताकि इसे पिन किया जा सके. इसके बाद दूसरे ऐप को सलेक्ट करें और फिर अपने स्क्रीन के बचे हुए आधा हिस्से में ओपन करें.

दूसरा तरीका

दूसरा तरीके में मिशन कंट्रोल बटन को शामिल कर ऐसा किया जा सकता है. मिशन कंट्रोल को ऑन करने के लिए अपनी तीन उंगलियों से इसे टॉगल करें. ड्रैग करते हुए पहले ऐप को अपनी स्क्रीन के दाहिने कोने में (+ बटने उपर) ले आइए. अब दूसरे ऐप विंडो को मिशन कंट्रोल में जोड़े गए पहले ऐप के पास लाइए. अब दोनों ऐप को अपने स्प्लिट स्क्रीन व्यू में खोलने के लिए एक साथ क्लिक करें.

आप ऐप विंडो के साइड को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको वर्टिकल डिवाइडर (मध्य स्थित ब्लैक बार) को दाहिऩे या बाएं ले जाना होगा.


यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  मैक OS X El कैपिटन का स्प्लिट स्क्रीन व्यू  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.