अपने Mac कंप्यूटर पर .avi फॉर्मेट के वीडियो ऐसे चलाएं

दिसम्बर 2016


यदि आप एप्पल का Mac पर चलने वाला कंप्यूटर का प्रयोग करते हैं एवं .avi फॉर्मेट की फाइल खोलने की जद्दोजहद में जुटे हैं तो यह आलेख आपकी यह समस्या दूर कर देगा. नीचे दिए गए दो तरीकों से आप आप इस फॉर्मेट की फाइल को प्ले कर सकते हैं एवं उन एरर मैसेज से बच सकते हैं.

क्विक टाइम प्लेयर

यह सॉफ्टवेयर Mac कंप्यूटर पर वीडियो चलाने के लिए डीफॉल्ट प्लेयर है. यदि आप QuickTime Player (क्विक टाइम प्लेयर) पर .avi फॉर्मेट की फाइल प्ले करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वीडियो कंप्रेशन कोडेक (अंग्रेजी में) डाउनलोड करना होगा. यह कोडेक फाइल को प्ले करने के वक्त क्विक टाइम प्लेयर में चलने वाले फॉर्मेट में अस्थाई तौर पर बदल देती है. यह बदलाव इसीलिए होता है ताकि यह प्लेयर उसको आसानी से प्ले कर सके..

VLC मीडिया प्लेयर

क्विक टाइम प्लेयर के अलावा आप .avi फॉर्मेट की फाइलें VLC मीडिया प्लेयर में चला सकते हैं. VLC में लगभग सभी फॉर्मेट के वीडियो प्ले कर सकता है एवं इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोडेक भी डाउनलोड नही करना होगा.

आप VLC मीडिया प्लेयर को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. एक बार इंस्टाल होने के बाद .avi फाइल पर माउस का राइट (दाहिना) बटन क्लिक करें एवं Open with (ऑपेन विद) पर क्लिक करके VLC मीडिया प्लेयर पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपने Mac कंप्यूटर पर .avi फॉर्मेट के वीडियो ऐसे चलाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.