विंडोज 10: ऐप का वेबकैम एक्सेस करने का फीचर बंद करें

अक्टूबर 2017

वेबकैम से वीडियो रिकॉर्ड होता है. यह शुरुआत मे तो एक अच्छा फीचर लगता है. पर इसके माध्यम से लोगों के सिस्टम हैक करके पर्सनल वीडियो भी लीक किए जा रहे हैं. इस आलेख के माध्यम से यह समझाया गया है कि आपके विंडोज 10 में अलग-अलग ऐप को वेबकैम रोकने से कैसे बचाया जाए. इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

विंडोज 10 पर ऐप को वेबकैम रोकने से कैसे बचाएं

सबसे पहले Start पर क्लिक करें एवं Settings में जाएं. इसके बाद Privacy का ऑप्शन का चयन करें. Camera सेक्शन में जाकर Choose apps that can use your camera पर जाएं. यहां पर उन सभी ऐप के नाम बताए गए हैं जो आपका वेबकैम एक्सेस कर सकते हैं. इनमे से किसी भी ऐप का चयन करें और Off पर जाकर उस ऐप विशेष को वेबकैम का प्रयोग करने से रोक सकते हैं:


आप इन सारी ऐप को एक साथ अपना वेबकैम यूज करने से रोक सकते हैं. इसके लिए बस Let apps use my camera ऑप्शन में जाकर Off पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने पर भविष्य में भी इंस्टाल होने वाली ऐप भी वेबकैम का प्रयोग नही कर पाएंगी:


यही नहीं, सेटिंग्स केवल यूजर अकाउंट पर लागू होती हैं.


Image: © Windows.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 10 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 01:36 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 10: ऐप का वेबकैम एक्सेस करने का फीचर बंद करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.