स्काइप पर ग्रुप चैट कैसे शुरू करें

दिसम्बर 2016

स्काइपएक वेब आधारित चैट प्रोग्राम है. यह प्रोग्राम आपको दोस्तों और परिजनों के साथ वीडियो चैट करने की सहूलियत देता है. इस सॉफ्टवेयर के कई दूसरे फीचर्स में ग्रुप कॉल में भाग लेना एक लोकप्रिय ऑप्शन है. इससे ग्रुप कॉल में एक बार में अपने प्रियजनों से बात होना संभव होता है.

जहां एक ओर सामान्य स्काइप कॉल शुरू करना बहुत आसान है, वहीं एक ग्रुप कॉल करना थोड़ा मुश्किल. आपको ऐसा करने में यदि मदद की जरूरत हो ता इस बार हम आपको इस ट्यूटोरियल में यही बताएंगे.

स्काइप पर ग्रुप कॉल शुरू करना

स्काइप को स्टार्ट करें और जिस कॉन्टैक्ट को आप ग्रुप चैट में शामिल करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें. सलेक्ट करने के लिए आपको हर बार यूजरनेम पर जाकर उसे क्लिक करना होगा ताकि वो हाइलाइट हो जाए.


इसके बाद + button (bottom of the screen) > add participants पर क्लिक करें:


अब add participants विंडो में आप एक कॉल में लगभग 24 कॉन्टैक्ट को शामिल कर सकते हैं.

add को क्लिक करें. इसके बाद call बटन को. यह बटन फोन आइकन के रूप में दिखेगा.


ध्यान दें. आप उन लोगों को भी कॉल कर सकते हैं जो मोबाइल या लैंडलाइन कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं. पर इसके लिए आपको स्काइप क्रेडिट खरीदना होगा. वैसे स्काइप ग्रुप कॉल मुफ्त हैं.

Image: © Rose Carson - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  स्काइप पर ग्रुप चैट कैसे शुरू करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.