आईफोन और पीसी के बीच मीडिया ट्रांसफर करें

दिसम्बर 2016

WinX MediaTrans एक तेज, आसानी से इस्तेमाल होने वाला मीडिया मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है. इसका इस्तेमाल आईफोन या आईपैड और विंडोज पीसी के बीच मल्टीमीडिया (म्यूजिक, फोटो और वीडियो) को ट्रांसफर करने में किया जा सकता है. इस सॉफ्टवेयर की कुछ खास बातों में आईडिवाइसों के अनुकूल फॉरमैट MKV, FLV, और AVI वीडियो फाइलों को MP4 फॉरमैट में ऑटोकन्वर्ट करना, मोबाइल डिवाइसों पर बिना कीमती स्टोरेज स्पेस को हटाए स्टोर करने की क्षमता शामिल है.

इस गाइड में हम आपको संक्षिप्त में WinX MediaTrans के फायदे बताएंगे और आपके मल्टीमीडिया का बेहतर तरीके से प्रबंधन करने के लिए इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना बताएंगे.

डिवाइसों के बीच मल्टीमीडिया को ट्रांसफर करें

WinX MediaTrans को अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करें. यह सॉफ्टवेयर फ्री ट्रायल के लिए उपलब्ध है, साथ ही साथ पेड वर्जन भी.

प्लीज ध्यान रखें कि यदि आपके कंप्यूटर पर iTunes उपलब्ध नहीं है तो आपको एक पॉप-अप दिखेगा. यह आपको अपने कंप्यूटर पर इस ऐप्लिकेशन को इंस्टॉल करने का सुझाव देगा.

अब आपको USB केबल की मदद से कंप्यूटर के साथ अपने आईफोन को प्लग-इन करना है:


In order to avoid iTunes from wiping your iPhone data, head to iTunes, and then click on Preferences > Devices and check the Prevent iPods, iPhones and iPads from syncing automatically option.

इसको एक बार इंस्टॉल कर लेने के बाद, ऐप्लिकेशन को लॉन्च करें और जरूरत के अनुसार सॉफ्टेयर का प्रयोग करना शुरू कर दें. आपके होम स्क्रीन पर जो विकल्प मौजूद हैं उसकी मदद से आप फोटो को ट्रांसफर कर सकते हैं, म्यूजिक को मैनेज, वीडियो को कन्वर्ट और फाइलों को अपने फोन पर (यूसबी की में आवश्यक रूप से अपने फोन को टर्न करें) ट्रांसफर कर सकते हैं:


WinX MediaTrans के साथ iTunes को मैनेज करें

WinX आपको डिवाइसों के बीच म्यूजिक को इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट करने का दो तरीका उपलब्ध कराता है. ड्रैग-एंड-ड्रॉप फंक्शन की मदद से यूजर्स अपने डिवाइसों से म्यूजिक की पूरी प्लेलिस्ट को क्रिएट कर सकते हैं और साथ ही साथ एडिट भी कर सकते हैं. यहां तक कि आप अलबम और गीत की जानकारी पाने के लिए बैच करेक्शन को सपोर्ट भी कर सकते हैं:

आईफोन और पीसी के बीच फोटो और वीडियो को ट्रांसफर करें

जहां तक तस्वीरों और वीडियोज को मैनेज करने की बात है तो WinX MediaTrans डिवाइसों के बीच मीडिया फाइलों को आसानी से एडिट और ट्रांसफर करता है.

यूजर्स किसी भी वीडियो फॉरमैट को ऑटो कन्वर्ट और 4K या 1080p HD वीडियोज को इम्पोर्ट या एक्सपोर्ट कर सकते हैं. यहां तक कि वे बड़ी साइज वाले वीडियो फाइलों को 50 फीसदी तक घटा सकते हैं और वो भी बिना उसकी गुणवत्ता के साथ समझौता किए हुए:


यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  आईफोन और पीसी के बीच मीडिया ट्रांसफर करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.