ऑनलाइन चार्ट्स और इनफोग्राफिक्स कैसे बनाएं

दिसम्बर 2016

इनफोग्राफिक एक ताकतवर विजुअल एड है जो डाटा या इनफॉरमेशन को ईमेज के रूप में पेश करती है. इन ईमेजेज का इस्तेमाल अक्सर जटिल सूचनाओं की ओर यूजर्स का ध्यान खींचने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें आसानी से समझा जा सके.

इनफोग्राफिक के अलावा (चाहे वो प्रोफेशनल हो या शैक्षणिक उद्देश्य वाला), कुछ बेहतरीन प्रैक्टिसेज हैं जो आपके डाटा को प्रेजेन्ट करते समय उपयोगी हो सकती हैं. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन टूल्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप खूबसूरत और पेशेवर infographics तैयार कर सकते हैं. साथ ही हम आपको इनका भरपूर लाभ उठाने के लिए कुछ टिप्स भी बताएंगे.


इनफोग्राफिक्स क्या हैं?

परिभाषा के लिहाज से देखें, तो इनफोग्राफिक्स किसी डाटा या इनफॉर्मेशन को विजुअल तरीके से प्रस्तुत करना है. इसकी मदद से किसी तरह की जानकारी बहुत स्पष्ट और कुशल तरीके से हम तक पहुंचती है. इसको तैयार करने में अक्सर कई तरह के रंग, ईमेजेज और फॉन्ट्स का प्रयोग किया जाता है. इनफोग्राफिक्स लोगों को आकर्षित करने और उन तक सूचनाएं पहुंचाने के लिए इन सबकी मदद से जानकारी या इनफॉरमेशन को बेहद सरल और विजुअल तरीके से पेश करता है.

इनफोग्राफिक्स के फायदे

इनफोग्राफिक्स साथ प्रस्तुत किए गए दूसरे अन्य पारंपरिक सामग्री (यानी टेक्स्ट वाले लंबे पैराग्राफ, पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन, आदि) से डाटा और सूचनाओं में भेद करने में हमारी मदद करता है. यह खासतौर से उन छात्रों और पेशेवरों के लिए मददगार साबित होता है जिन्हें अपने शोध या प्रस्तुति में डाटा को हाइलाइट करना होता है.

इनफोग्राफिक्स का महत्व क्लासरुम और काम की जगह के बाहर भी है. आजकल सोशल नेटवर्क पर "click to share" कैपेबिलटीज चलन में है जिसकी मदद से जानकारियों को अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सकता है. कई बार, ये नेटवर्क वेब के आसा पास सर्कुलेट होने के कारण ईमेज को भी ट्रैक कर लेते है. नतीजा ये है कि आजकल कई संगठन चैरिटी से लेकर कॉरपोरेट सारे इवेंट्स के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इनफोग्राफिक्स का इस्तेमाल करने लगे हैं.

जहां तक कारोबार की बात है, ग्राहक या आम जनता की जानकारी के लिए इनफोग्राफिक्स बेहतर विजिबलिटी प्रदान करते हैं. बढ़े हुए वेक्टर (निश्चित मात्रा वाली राशि) ट्रैफिक से लेकर कंपनी की वेबसाइट तक (वेब शेयरिंग कैपेबलिटीज को शुक्रिया); और यहां तक कि आसान ऑनलाइन शेयरिंग कैपेबलिटीज के कारण सूचनाओं का बेहतर तरीके से फैलाव.

इनफोग्राफिक का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करें

अपने दर्शकों तक सूचनाओं को बेहतर तरीके से पहुंचाने के लिए, हमें कुछ नियमों का पालन करना चाहिए.

सबसे पहला नियम है अपने ग्राफिक्स की शैली को चुनें और सेट करें. इसमें गाढ़े रंग, फान्ट्स और टेक्स्ट को चुनना होता है ताकि आपका कंटेन्ट विजिटर को "ठीक-ठीक" दिखाई दे.

दूसरा नियम ग्राफिक को संपादित करना है. इसमें आपके ग्राफिक के एंगल को परिभाषित करना, अपनी सूचनाओं को प्राथमिकता देना और अपनी जरूरी जानकारी और कीवर्ड्स को विजुअल तरीके से हाइलाइट करने आकर्षक तरीके तलाशना शामिल है.

इनफोग्राफिक्स का इस्तेमाल करते समय यह सुनिश्चित कर लेना जरूरी है कि आपका दर्शक दूसरे प्रेजेन्टेशन डिटेल्स में न खो जाए. आपके इनफोग्राफिक्स का आपके दर्शकों पर ज्यादा बेहतर प्रभाव पड़ेगा यदि प्रेजेन्टेशन के बाकी हिस्से को अधिक सरल रखा जाए. (जैसे कि इसमें कम ग्राफिक्स हों, लुभावने टेक्स्ट का सीमित प्रयोग हो)

यदि आपका मकसद अपने इनफोग्राफिक्स को ऑनलाइन पब्लिश और सर्कुलेट करना है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका कंप्यूटर इनफोग्राफिक्स मोबाइल डिवाइस और टैब्लेट्स पर भी साफ साफ पढ़ा जा सके. अापके कंप्यूटर ग्राफिक्स में इनफॉर्मेशन को सोर्स करना और वेबसाइट या पेज का लिंक उपलब्ध करना, ये दोनों दो ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आपकी साइट पर ट्रैफिक फटाफट बढ़ सकती है.

इनफोग्राफ्किस बनाने के टूल या उपकरण

इनफोग्राम

Infogram एक ऐसा फ्री ऑनलाइन टूल है जो इनफोग्राफिक्स को बनाता और उसे स्टोर करता है. यह बुनियादी ग्राफिक्स और आपके ईमेज को क्रिएट करने के लिए कस्टमाइजेबल (अनुकूलित) विषयों को पेश करता है.

nfogr.am का प्रयोग करने के लिए यूजर अकाउंट की जरूरत होती है. इसके फ्री वर्जन में दस संख्या तक इनफोग्राफिक्स को जमा किया जा सकता है. इस प्लेटफार्म के "pro" वर्जन पर अधिक नए फंक्शन और अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस उपलब्ध हैं:


Infogr.am कस्टमाइज और डायनैमिक ग्राफिक्स का इस्तेमाल करते हुए कंप्यूटर ग्राफिक्स को लागू करने की प्रक्रिया की देख रेख करती है. यहां डाटा को एक्सटर्नल फाइल (.xls, .csv) या गूगल एनालिटिक्स अकाउंट से हासिल किया जा सकता है.

एक बार पूरा हो जाए तो, ग्राफिक्स को सोशल नेटवर्क या वेबसाइट (फंक्शन "embed") पर शेयर किया जा सकता है. डायनामिक्स ग्राफिक्स फंक्शन को रखा जाता है, और इंटरफेस आंकड़ों का मॉनिटरिंग स्वरुप प्रदान करता है:

पिकटोचार्ट

Piktochart की मदद से यूजर्स ग्राफिक, पोस्टर और प्रेजेन्टेशन तैयार करते हैं. Infogr.am की ही तरह, Piktochart कई तरह के टेम्पलेट्स ऑफर करता है, हालांकि इसका सलेक्शन इसके फ्री वर्जन तक सीमित है.

इसका ऑनलाइन एडिटिंग इंटरफेस काफी आकर्षक है और यह ग्राफिक्स के लिए "drag and drop" फंक्शन का प्रयोग करता है. ईमेजेज, ग्राफिक्स या टेक्स्ट को परिभाषित या निश्चित ब्लॉक में जोड़ा जा सकता है. और आपके कंप्यूटर से डाटा को इम्पोर्ट करना भी संभव है.

इस प्लेटफार्म का प्रयोग करने और स्टोरेज क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है. कंप्यूटर ग्राफिक्स का एक्सपोर्ट सोशल नेटवर्क के जरिए किया जा सकता है, या इसके लिए दिए गए "embed" लिंक का भी प्रयोग किया जा सकता है. ध्यान दें कि टूल का नाम फ्री वर्जन की ओर से तैयार किए गए डॉक्यूमेंट पर फिलग्री में दिखाई देता है:

Easelly

आधार देखें तो Easelly में Infogr.am और Piktochart जैसे समान फीचर्स हैं. अपने फ्री वर्जन में, Easelly दर्जनों प्री-सेट विषय के साथ ही साथ कई कस्टमाइजेशन विकल्प पेश करता है. "drag and drop" सिस्टम की मदद से ईमेजेज,ग्राफिक्स और टेक्स्ट को ऐड किया जा सकता है. साथ ही अपलोड किए गए डाटा को मैनुअली डाला जाता है (किसी तरह का फाइल अपलोड नहीं).

दूसरे प्रोग्राम के विपरीत, Easelly का प्रयोग करने के लिए यूजर को तब तक रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती जब तक कि आपने जो डॉक्यूमेंट क्रिएट किया है उसे बैकअप करना नहीं चाहते. इसके अलावा, यह कार्यक्रम डॉक्यूमेंट को एक्सपोर्ट करने के माध्यमों को बिना किसी वाटरमार्क के ऑफर करता है. यह क्षमता आपके ईमेजेज के अधिक फ्लूएड शेयरिंग की इजाजत देती है:

http://static.ccm2.net/www.commentcamarche.net/faq/images/JDFoNHujQzPFasu3dBUEg5HW7GyXbrk1rujDfVhGr16YpBvoEVsZXTLiTbLXKBsC-easelly-outil-de-creation-s-.png

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  ऑनलाइन चार्ट्स और इनफोग्राफिक्स कैसे बनाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.