विंडोज 10 में अपने कंप्यूटर का नाम बदलें

अक्टूबर 2017

कंप्यूटर नेम (या PC Name) वो होता है जो लोकल नेटवर्क पर किसी कंप्यूटर को पहचान देता है. इस ट्यूटोरियल में दो बेहद सामान्य तरीके बताए जाएंगे जिनकी मदद से आप विंडोज 10 कंप्यूटर का नाम बदलना सीखेंगे.

विंडोज 10 सेटिंग में पीसी का नाम बदलें

Start मेनू पर क्लिक करें और फिर Settings > System > About सेक्शन में जाएं. अब Rename PC पर क्लिक करें:


अब उस नाम को चुनें जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं और Next पर क्लिक करें:


आपको नई सेटिंग को लागू करने के लिए अपने पीसी को रीस्टार्ट करने की जरूरत होगी. आगे बढ़ने के लिए Restart Now पर क्लिक करें.

कंट्रोल पैनल से पीसी का नाम बदलें

Start मेनू > Control Panel > System पर राइट-क्लिक करें. Computer name, domain and workgroup settings सेक्शन पर जाएं और Change Settings पर क्लिक करें:


इससे आप System Properties डायलॉग विंडो पर पहुंचेगे. अब Computer Name टैब पर जाएं और Change बटन पर क्लिक करें. मौजूदा कंप्यूटर के नाम को बदलें और OK पर क्लिक करें:



अपने पीसी को रीस्टार्ट करें.

Photo: © Microsoft.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 27 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 01:06 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 10 में अपने कंप्यूटर का नाम बदलें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.