विंडोज 10 के क्विक एक्सेस मेनू का इस्तेमाल कैसे करें

अक्टूबर 2017

विंडोज 10 का Quick Access मेन्यू की मदद से आप उन फाइल, फोल्डर्स और कंटेंट को एक्सेस कर पाएंगे जिनका इस्तेमाल आप बार-बार करते हैं. ऐसा करने के लिए विंडोज 10 इन सबको File Explorer के साइडबार के सबसे ऊपर रखता है.


क्विक एक्सेस मेनू के लिए फोल्डर्स को पिन करें

Start मेन्यू > File Explorer पर क्लिक करें:


मनचाहे फोल्डर को नेविगेट करें और Pin to Quick access पर क्लिक करें:



चुना गया फोल्डर अब File Explorer के Quick access सेक्शन में दिखाई देगा:


यह फोल्डर Pinned लिस्ट में भी दिखाई देगा:


आप Start > File Explorer > Pinned पर जाकर अपने पिन किए हुए कंटेन्ट को एक्सेस कर सकते हैं.

क्विक एक्सेस से नई फाइल और फोल्डर को रिमूव करें

विंडोज 10 उन फाइल और फोल्डर्स को भी डिस्पले करेगा जिन्हें आपने Quick access मेन्यू में जाकर हाल ही में इस्तेमाल किया है. आप नए आइटम की लिस्ट को आप रिफ्रेश कर सकते हैं या उन्हें Folder Options में जाकर Quick access में दिखने से रोक सकते हैं.

जब आप File Explorer में हों तो View टैब को सलेक्ट करें और Folder Options को ओपन करने के लिए Options बटन पर क्लिक करें. लेटेस्ट लिस्ट को रिफ्रेश करने के लिए General टैब > Privacy पर जाएं और Clear बटन (Clear File Explorer history की बगल में डिस्पले हो रहे) पर क्लिक करें.

आप इस फीचर को बंद भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको Show recently used files in Quick access और Show frequently used folders in Quick access के बगल में स्थित चेकबॉक्स को क्लियर करना होगा:


Click on Apply > OK to apply your new settings.

"This PC" व्यू में फाइल एक्सप्लोरर को ओपन करें

Windows 10 का File Explorer बाई डिफॉल्ट Quick access view में ओपन होता है. आप इसकी सेटिंग बदल सकते हैं. इसके लिए आपको Folder Options में जाना होगा. एक बार वहां चले जाने पर Open File Explorer to की बगल में स्थित ड्रॉडाउन मेनू को क्लिक करें और This PC को चुनें:


इसके बाद Apply > OK पर क्लिक करें.

Photo: © Microsoft.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 27 सितम्बर, 2017 को पूर्वाह्न 12:25 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 10 के क्विक एक्सेस मेनू का इस्तेमाल कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.