इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढाएं

दिसम्बर 2016

दुनिया भर में 30 करोड़ से भी अधिक यूजर्स के लिए Instagram कम्यूनिकेशन का एक रचनात्मक माध्यम बन चुका है. यहां ब्रांड और व्यवसाय दोनों अपने प्रोडक्ट की विजिबलिटी बढ़ा सकते हैं, अपनी विशेषताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं, या दूसरे कई संदेश लोगों के सामने रख सकते हैं. यदि सोच-समझ कर इसका इस्तेमाल किया जाए को इंस्टाग्राम बेहद प्रभावशाली मार्केटिंग टूल भी साबित हो सकता है, खासतौर पर cross-channel strategy में.

इंस्टाग्राम पर किसी ब्रांड को सफल या हिट बनाने के लिए सक्रिय सबस्क्राइबर्स और कम्यूनिटी दोनों की अहम भूमिका है. लेकिन यदि आपको ये समझ में नहीं आ रहा कि आप अपने सब्सक्राइबर की संख्या या आधार को कैसे बढ़ाएं तो चलिए हम आपको इसकी जानकारी देते हैं. यहां हम अपने इंस्टाग्राम पाठकों के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं.


इंस्टाग्राम क्या है?

सबसे पहले आइए जाने कि इंस्टाग्रम क्या है. इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्क है जो फोटो और वीडियो शेयरिंग के लिए जाना जाता है. नेटवर्क का मोबाइल ऐप्लिकेशन वर्तमान में iOS, Android और Windows वर्जन पर उपलब्ध है. साथ ही साथ इसके ऑनलाइन प्लेटफार्म की तादाद तेजी से बढ़ रहे हैं.

इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया फोटो आपके फॉलोवर्स को एक अकाउंट के जरिए, साथ ही साथ एक हैशटैग या यूजरनेम सर्च के जरिए विजिबल होता है. फ़ॉलोअर्स जिस अकाउंट को फॉलो करते हैं वहां से, या किसी प्रभावशाली यूजर्स से उन्हें सिफारिश/सुझाव भी मिलते रहते हैं.

इंस्टाग्राम ऐसे कई तरह के इंटरएक्शन को सपोर्ट करता है जहां यूजर्स किसी अपलोड किए गए फोटो या वीडियो कन्टेंट को लाइक या कमेंट कर सकते हैं. और फिर कई अलग अलग अकाउंट को सब्सक्राइब करते हैं. यहां इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि यूजर्स अपने फॉलोवर्स पर अपने इमेज की विजिबलिटी पर प्रतिबंध लगा सकते हैं. आप प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे "हाऊ टू" लेख पढ़ सकते हैं.

2012 में फेसबुक द्वारा अधिकृत किए गए इंस्टाग्राम पर आने वाले की संख्या काफी बढ़ गई है. दिसंबर 2014 में जारी एक बयान के अनुसार इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या के लिहाज से ट्विटर से आगे निकल चुका है. इसके 30 करोड़ से अधिक सक्रिय यूजर हैं जबकि ट्विटर के 28 करोड़. फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म के रूप में तेजी से विकास करते हुए वर्तमान में इंस्टाग्राम व्यवसायियों को अधिक से अधिक अवसर दे रहा है कि वे अपना प्रभावक्षेत्र बढ़ा सकें.

व्यवसाय के लिए इंस्टाग्राम

फेसबुक और ट्विटर जैसे किसी भी दूसरे सोशल मीडिया की ही तरह इंस्टाग्राम व्यवसाय, कंपनियों को अपने उपभोक्ताओं के साथ ऑनलाइन जुड़ने का मौका देती है. इंस्टाग्राम कारोबारियों को ऐसे कई मौके उपलब्ध कराता है जिसमें वे खुद को रचनात्मक और इंटरएक्टिव रूप में पेश कर सकें.

इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के व्यवसायिक लाभ

इंस्टाग्राम किसी कंपनी को उसकी विशेषताएं या 'तकनीकी जानकारी' को सबके सामने रखने की योग्यता देने के अलावा काफी कुछ करती है. सोशल नेटवर्क नए लोगों तक अपनी विजिबलिटी पहुंचाने, अपने प्रोडक्ट और ऑफर्स को बढ़ावा देने के अलावा कारोबार की रचनात्मकता को जरिया देने और कंपनी के मूल्यों को साझा करने का भी अवसर देता है. आखिर में हम ये कह सकते हैं कि इन सबसे ऊपर यह एक समाज बनाने का मौका देता है. .

सोशल नेटवर्क ने अब व्यवसाय से जुड़े कई नए फीचर्स जोड़े हैंः जैसे कि एडवर्टाइजिंग कैम्पेन और वेरीफाइड अकाउंट्स. जून 2015 से विज्ञापनदाता अब स्पान्सर्ड पोस्ट में Call-to-Action-buttons लगा सकते हैं. (Show Now, Sign Up, Install Now और Learn More).

समुदाय की साझेदारी के लिए सुझाव

फेसबुक या ट्विटर के संदर्भ में देखा जाए तो इंस्टाग्राम अकाउंट कितना सफल है इसका पता सरल मापदंडों की मदद से लगाया जा सकता है. इन मापदंडों में लाइक्स की संख्या, यूजर का पॉजीटिव फीडबैक (कमेंट्स), और सबस्क्राइबर्स की तादाद.

बेहतर प्रदर्शन के लिए जरूरी है कि कंपनी पहले अपनी कम्यूनिटी का दायरा बढ़ाओ और नए सबस्क्राइबर्स से जुड़े.

अपने इंस्टाग्राम सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ाने के लिए सबसे पहले तो अच्छे और सकारात्मक कंटेन्ट पोस्ट करें. कंटेन्ट को विजुअली यानी दिखने में लोगों को आकर्षित करने वाला होना चाहिए. और ब्रांड के अनुरूप होना चाहिए. यदि पब्लिकेसन शेड्यूल सुसंगत हो तो कम्यूनिटी के साथ संपर्क या इंटरएक्शन बढ़ता है और कमेंट के जरिए आपस में बातचीत का जरिया खुलता है.

कंटेन्ट तैयार करने के बाद, इंस्टाग्राम पर नए सब्सक्राइबर्स को आकर्षित करने का सबसे आसान तरीका है hashtags का इस्तेमाल या सोशल मीडिया सर्च वाले शब्द जो किसी पोस्ट के कंटेन्ट के बारे में जानकारी देते हैं और संभवतः पाउंड चिह्न (# किसी खास शब्द के पहले) के साथ पाए जाते हैं. लोगों की रुचि और शैली या व्यवहार पर नजर रखने का हैशटैग दूसरा महत्वपूर्ण जरिया है. यूजर्स को यदि लगता है कि उनकी पसंद या जरूरतों का ध्यान रखा जा रहा है तो वे उस ब्रांड की ओर ज्यादा से ज्यादा आकर्षित होंगे.

हैशटैग का प्रयोग कैसे करें

हर तस्वीर के साथ एक हैशटैग का प्रयोग किसी पोस्ट को लोगों के सामने रखने के लिए अच्छा जरिया हो सकता है. लेकिन यहां ध्यान रहे कि हैशटैग हर बीमारी का इलाज नहीं है, और इशे काफी सोच-समझ कर युक्तिपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए. हैशटैग को रणनीतिपूर्वक इस्तेमाल करने के कुछ फटाफट तरीके हम आपको यहां बताते हैं.

चलिए मान लेते हैं कि आप बार्सिलोना छुट्टियों में गए हुए हैं और आप चाहते हैं कि अगले कुछ दिन आप वहां की तस्वीरों को सबसे शेयर करें. इसके लिए आप ऐसे कैप्शन का प्रयोग कर सकते हैं जो इस तरह दिखेगा (ध्यान रहे कि भले आपके हैशटैग में दो शब्द हों, सर्च वर्ड में स्पेस नहीं होना चाहिए):

मैं पहले से जानता था कि #Barcelona, #Spain में #architecture काफी प्रभावशाली होगा, लेकिन यह उम्मीद नहीं थी कि नहीं जानता था कि हमारे #hotel में इतना लोकप्रिय #deco मिल जाएगा!

अपने इमेज में टैग लगाने से पहले, बेहतर होगा कि आप इससे जुड़ी तस्वीरों को जांच लें. कुछ टैग का इस्तेमाल इंटरनेट यूजर शायद ही कभी करते हैं और उन्हें इस्तेमाल करने का कोई खास फायदा भी नहीं होता.

उदाहरण: होटल के रूम की सजावट को सबको दिखाने के लिए #hotelroom हैशटैग अधिक प्रासंगिक हो सकता है:

इंस्टाग्राम अकाउंट को व्यवस्थित कैसे करें

अपने सबस्क्राइबर्श के न्यूजफीड में विजिबल रहने के लिए, बेहतर होगा कि आप प्रत्येक दिन एक या दो तस्वीरों को पोस्ट किया कीजिए. इसके बावजूद, आपकी कम्यूनिटी के साथ संबंध प्रगाढ़ करने क लिए यह काफी नहीं होगा. आप फोटो और वीडियो पर यूजर्स के किए गए कमेंट का जवाब देकर और उनके नए फोटोज के लिए उन्हें बदाई देकर आप यूजर्स के साथ इंटरएक्शन को बढ़ावा भी दे सकते हैं.

इसके मौजूदा वर्जन में इंस्टाग्राम एप्लिकेशन यूजर को फोटो शेयर करने की सुविधा नहीं देता. लेकिन इस प्रयोग को किसी तीसरे पक्ष की मदद से संभव बनाया जा सकता है. किसी फोटो का इस्तेमाल करने से पहले उसके अधिकारी से अनुमति जरूर मांग लें.

आप हैशटैग का प्रयोग करते हुए अपने सबस्क्राइबर्स को किसी खास विषय के आस पास सक्रिय कर सकते हैं. आप एक ऐसा मुकाबला भी आयोजित कर सकते हैं जिससे वे उस खास विषय (#competition) से जुड़ी सबसे अच्छी तस्वीरें शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करना होगा.

इंस्टाग्राम के साथ दूसरे सोशल अकाउंट को जोड़ें

व्यापक स्तर पर लोगों से जुड़ने और लाभ लेने के साथ ही साथ विभिन्न कम्यूनिकेशन चैनल पर कंटेन्ट शेयर करने के लिए आप अपने इंस्टाग्राम को दूसरे सोशल अकाउंट से जोड़ सकते हैं. अब फेसबुक पेज, सीधे इंस्टाग्राम पर शेयर किए हुए फोटोज को सीधा अपनी कंपनी के वेबसाइट या ब्लॉग पर शेयर करें, सोशल मीडिया प्रोफाइल्स में लिंक को डिस्पले करें, और इंस्टाग्राम पर सत्यापित अकाउंट को ही लागू करें.


verified accounts के बारे में अधिक जानकारी पाएं..

इंस्टाग्राम पर कुछ उपयोगी टूल्स

पोस्ट के पब्लिकेशन को शेड्यूल करें: Latergram and Iconosquare.
दर्शकों का विश्लेषण: Picstats.
कोलाज बनाएं और फ्रेम ऐड करें: Layout and Instaframes.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढाएं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.