iPhone की डिलीट तस्वीरों को वापस रिकवर करें

सितम्बर 2017

आप अपने एप्पल आईफोन से अक्सर कुछ तस्वीरें गलती से डिलीट कर देते हैं. ऐसी स्थिति में परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आप iOS 8 या उससे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन तस्वीरों को आसानी से वापस पाया जा सकता है. वह तस्वीरें वापस फोन मे सेव हो जाएंगी.

डिलीट हो चुकी तस्वीरों को वापस सेव करें

सबसे पहले Native Photos ऐप पर क्लिक कीजिए. फिर फोटो एल्बल वाले आइकॉन दबाएं. इसके बाद Moments में जाइए. अब अगली स्क्रीन पर सभी एल्बल की एक लिस्ट आ जाएगी. अब इसमें Recently Deleted पर क्लिक करें. एल्बल खोलने के बाद उन तस्वीरों का चयन कीजिए जिनको वापस सुरक्षित करना है. अब Recover Photo पर क्लिक करके उस तस्वीर को वापस फोन में सेव कीजिए. iOS ऑपरेटिंग सिस्टम सभी डिलीट की गई तस्वीरों को केवल 30 दिनों के लिए ही स्टोर रखता है. 31वें दिन ही वे तस्वीरें हमेशा के लिए डिलीट हो जाती हैं ओर वापस सेव नहीं की सकती हैं.

Image: © Apple.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल RanuP ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 23 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 12:01 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "iPhone की डिलीट तस्वीरों को वापस रिकवर करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.