पॉप-अप ऐड से कैसे छुटकारा पाएं

सितम्बर 2017

पॉप-अप ऐड्स ऑनलाइन सेवाओं के लिए विज्ञापन हैं. जब भी वेबसाइट खुली होती है तो ये ऐड्स पॉप-अप यानी बीच बीच में अचानक नजर आते रहते हैं. हालांकि ये केवल विज्ञापन के मकसद से बनाए गए हैंस लेकिन इससे कंप्यूटर सिस्टम से ई-मेल ऐड्रेस भी लिया जा सकता है. कोई भी यूजर यदि इस तरह के विज्ञापन नहीं देखना चाहता तो वह इन पॉप-अप ऐड्स को ब्लॉक कर सकता है या फिर यदि वो पॉप-अप के भीतर मौजूद मालवेयर्स से अपने सिस्टम को बचाना चाहता है तो इन्हें प्रतिबंधित कर सकता है. इंटरनेट ब्राउजर के नवीनतम संस्करण जैसे कि इंटरनेट एक्सप्लोरर में पॉप-अप ऐड को ब्लॉक करने का विकल्प है. अगर इंस्टॉल किए गए ब्राउजर के संस्करण में यह विकल्प नहीं है तो कई पॉप-अप ब्लॉकर्स हैं जो मुफ्त डाउनलोड किए जा सकते हैं. गूगल टूलबार और याहू कम्पैनियन टूलबार जैसे टूलबार पॉप-अप को ब्लॉक करते हैं.


पॉप-अप ऐड्स वैसे विंडोज हैं जिनमें अलग अलग तरह की ऑनलाइन सेवाओं के लिए विज्ञापन होते हैं और आमतौर पर ये तब दिखाई देते हैं जब वेबसाइट खुली होती है. ये वेब ट्रैफिक को आकर्षित करने के लिए होते हैं. लेकिन साथ ही ये मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए ईमेल ऐड्रेसेज भी जमा करते हैं. पॉप-अप के तीन प्रकार होते हैं: जनरल ब्राउजर पॉप-अप्स, ऐडवेयर या स्पाईवेयर पॉप-अप्स और मैसेंजर सर्विस एडवरटाईजमेंट. पॉप-अप तब बहुत ज्यादा परेशान करते हैं जब बार बार बंद किए जाने के बावदूद वापस दिखने लगते हैं. कई यूजरों को एक वेबसाइट खोलने पर 10 पॉपअप ब्राउजर विंडो का सामना करना पड़ता है. इन पॉप-अप्स में ट्रोजन्स, वार्म्स या मालवेयर भी मौजूद हो सकते हैं जो आपके कंप्यूटर सिस्टम को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

पॉप-अप को ब्लॉक कैसे करें

जिद्दी पॉप-अप को ब्लॉक करने और वेब सर्फिंग के समय दिख जाने से रोकने के लिए भी कई उपाय हैं. कुछ टूलबार ये विकल्प देते हैं और आम ब्राउजर वाले पॉप-अप को ब्लॉक कर देते हैं. इन टूलबार्स को निम्नलिखित लिंक पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है, यहां यह मुफ्त में उपलब्ध हैं:

गूगल टूलबार

इसको इस लिंक से डाऊनलोड किया जा सकता है.

वर्ल्ड आईक्यू टूलबार

वर्ल्ड आईक्यू टूलबार को भी इस लिंक पर जाकर डाऊनलोड किया जा सकता है.

याहू कंपैनियन टूलबार

इस टूलबार को इस लिंक' से डाऊनलोड किया जा सकता है. नया इंटरनेट एक्सप्लोरर और फायरफॉक्स ब्राउजर्स भी पॉप-अप को ब्लॉक करने की सुविधा देते हैं. लेकिन जिनके कंप्यूटर या सिस्टम में इन ब्राउजर्स का नया वर्जन नहीं है, उनके लिए यहां पॉप-अप ब्लॉकर्स की लिस्ट यहां दी जा रही है जिन्हें मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है:

पॉप-अप स्टॉपर

इस सॉफ्टवेयर को इस लिंक पर डाऊनलोड करें.

पॉप-अप ब्लॉकर

इसको इस लिंक पर डाऊनलोड करें.

क्लीन माय पीसी

क्लीन माय पीसी को यहाँ डाऊनलोड करें.

अलेक्सा टूलबार

यह टूलबार यहां से डाऊनलोड करें.

फिर भी यदि पॉप-अप ऐड परेशान करें

यदि ऊपर बताए गए उपाय अपनाने के बावजूद आपको अभी भी पॉप-अप का सामना करना पड़ रहा है तो यह संभव है कि आपके कंप्यूटर में कोई वायरस आ गया हो. हम आपसे निवेदन करेंगे कि आप हमारे फोरम में जाकर वायरस या सुरक्षा सेक्शन में अपनी समस्या बताएं और उसका समाधान पाएं.


Photo: © iStock.

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 2 अप्रेल, 2017 को अपराह्न 11:38 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "पॉप-अप ऐड से कैसे छुटकारा पाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.