अपने कंप्यूटर को सैमसंग स्मार्ट टीवी से जोड़ें

दिसम्बर 2016

इस आर्टिकल में समझाया गया है कि आपके कंप्यूटर को सैमसंग स्मार्ट टीवी से कैसे जोड़ा जाए. इसकी सहायता से आपके मोबाइल पर प्ले या रीड होने वाली कोई भी मीडिया फाइल का प्रसारण आपके स्मार्ट टीवी पर होने वाला है.

सैमसंग स्मार्ट टीवी DLNA सपोर्ट करता है. यानी यह कनेक्ट होते वक्त DLNA सर्वर की तरह काम करता है. कनेक्शन शुरु करने से पहले आपको दो चीजों के बारे में जानना जरुरी है. पहली है All Share ऐप जो आपके टीवी के साथ इंस्टाल होकर आती है. दूसरी चीज है अच्छा वाई-फाई कनेक्शन.

Samsung Smart TV को कंप्यूटर से कनेक्ट करें

हमने इस ट्यूटोरियल को दो भागों में बाँट दिया है. पहले भाग में बताया गया है कि आपके कंप्यूटर को DLNA सर्वर बनाने के लिए किस प्रकार कन्फिगर करा जाए. अगर आपके कंप्यूटर पहले सी ही कन्फिगर है तो आप सीधे भाग दो पर जाकर जान सकते हैं कि टीवी पर कंटेंट कैसे एक्सेस किया जाए.

कंप्यूटर को DLNA सर्वर बनाने के लिए कन्फिगर करें

Windows 8 Charm Bar खोलें एवं Settings खोलें. इसके बाद WiFi आइकन पर क्लिक करें. अब वाई-फाई नेवार्क पर राइट क्लिक करें एवं Turn sharing on and off पर क्लिक करें:


अब Yes, turn on sharing and connect to devices सेलेक्ट करें:


आपका कंप्यूटर अब बतौर DLNA सर्वर काम करने के लिए कन्फिगर किया जा चुका है.

आपके कंप्यूटर की मीडिया फाइल को Samsung Smart TV पर देखें

अपना स्मार्ट टीवी खोलें एवं Smart Hub बटन दबाएं.

AllShare Play ऐप रन करें. ऐप विंडो में जाकर Videos, Photos, या Music कैटेगरी में एक सेलेक्ट करें. सेलेक्ट की गई कैटेगरी आपके कंप्यूटर की वो फाइलें टीवी पर उपलब्ध करा देगा:

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपने कंप्यूटर को सैमसंग स्मार्ट टीवी से जोड़ें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.