एप्पल वॉच सेफ्टी, एक्टिवेशन लॉक लगाइए

दिसम्बर 2016

watchOS2 के लिए एप्पल नया सेक्यूरिटी फीचर लाया है. इस सेक्यूरिटी फीचर का नाम एक्टिेशन लॉक है. एक्टिवेशन लॉक फाइंड माई आईफोन ऐप का एक हिस्सा है. अब तक ये आईपैड, आईपैड और आईपॉड टच के लिए ही उपलब्ध था. इसका मुख्य उद्देश्य चुराए गए या गुम हुए iOS डिवाइस के गैरकानूनी इस्तेमाल पर रोक लगाना है. बुनियादी तौर पर यदि आपका डिवाइस मिस हो जाता है, तो आपको बस इतना करना है कि आप icloud.com > फाइंड माई आईफोन में साइन-इन करें और फिर डिवाइस को लॉस्ट मोड में डालें.

iOS डिवाइस एक बार मिसिंग/लॉस्ट के रूप में जैसे ही चिन्हि्त कर लिया जाता है आगे ये बातें होंगी:

- डिवाइस बिना सही एप्पल आईडी के न तो हटाया जा सकता है न ही एक्टिवेट किया जा सकता है.
- फाइंड माई आईफोन को डिवाइस पर डिसेबल नहीं किया जा सकता है.

एक्टिवेशन लॉक को कैसे एनेबल करें

यहां बताई गई प्रक्रिया आपके एप्पल वॉच के एक्टिवेशन लॉक फीचर को एनेबल कैसे करते हैं समझाती है. अनिवार्य शर्तें इस तरह हैं:


- अपने एप्पल वॉच को WatchOS2 में अपग्रेड करें.
- कम्पैनियन आईफोन या आईपैड पर फाइंड माई आईफोन को एनेबल करें.

आप जब कम्पैनियन आईफोन या आईपैड पर फाइंड माई आईफोन को एक्टिवेट करते हैं तो आपके एप्पल वॉच पर एक्टिवेशन लॉक अपने आप एनेबल हो जाता है. इसकी प्रक्रिया बेहद सरल और सीधी है:

- सबसे पहले अपने एप्पल वॉच को अनपेअर कीजिए: वॉच ऐप > माई वॉच > एप्पल वॉच > अनपेअर एप्पल वॉच को ओपन करें.

- अब अपने आईफोन या आईपैड पर फाइंड माई आईफोन को सेट करें (एप्पल आईडी की जरूरत होगी): सेटिंग >आईक्लाउड में जाएं और अपने एप्पल आईडी से साइन-इन करें. फाइंड माई आईफोन को फिर से टॉगल करें और ऑनलाइन निर्देशों को फॉलो करें.

- अपने आईफोन के साथ एप्पल वॉच को पेअर करें: एक बार फाइंड माई आईफोन कन्फिगर हो जाए तो आप अपनी डिवाइस के पेअरिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं. प्लीज हमारे टिप्स http://ccm.net/faq/41479-how-to-pair-an-apple-watch-with-your-iphone mपर पढ़ें.

प्रक्रिया के अंत में एक्टिवेशन वॉच आपके एप्पल वॉच में एनेबल हो जाएगा. क्या आपने अपना एप्पल वॉच खो दिया, या कहीं छोड़ दिया, या इसकी चोरी हो गई है? एप्पल वॉच एप को कम्पैनियन आईफोन पर ओपन करें और माई वॉच > एप्पल वॉच को ओपन करें. मार्क एज मिसिंगको टैप करें ताकि एप्पल वॉच को किसी गलत हाथों में जाने से रोका जा सके (एप्पल पे कार्ड को बंद करें और नए डिवाइस के साथ पेअरिंग से बचें).

NB: आप मानचित्र पर अपने एप्पल वॉच को खोजने के लिए फाइंड माई आईफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते. ये फीचर केवल आईफोन, आईपैड और आईपॉड टच पर ही उपलब्ध है.

उपयोगी लिंक

पीसी या मैक से अपने एप्पल वॉच के मिस होने को मार्क करें: https://www.icloud.com/
अपने डिवाइस पर एक्टिवेशन लॉक के स्टेटस को चेक करें: https://www.icloud.com/activationlock/

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  एप्पल वॉच सेफ्टी, एक्टिवेशन लॉक लगाइए  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.