विंडोज 10 ऐप्स को दूसरे ड्राइव में कैसे मूव करें

अक्टूबर 2017

विंडोज स्टोर से डाउनलोड किया गया ऐप खुद ब खुद C:\Program Files\WindowsApps में इंस्टॉल हो जाता है. क्या अब आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के प्राइमरी ड्राइव में स्पेस कम हो गया है? कोई बात नहीं. आप अपनी ऐप्स को बहुत आसानी से मूव कर सकते हैं. विंडोज 10 की मदद से आप विंडोज स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप्स को कुछ आसान स्टेप्स की मदद से दूसरे ड्राइव में ले जा सकते हैं.

विंडोज 10 सिस्टम की सभी ऐप को दूसरी डिवाइस मे विस्थापित करें

Start > Settings > System > App & Features पर जाकर क्लिक करें. अब तब तक इंतजार करें जब तक कि Windows 10 आपके क्ंप्यूटर में इंस्टॉल किए गए सभी ऐप को सूचीबद्ध न कर लें और आप जिस ऐप को मूव करना चाहते हो उसे न सर्च कर लें. आप ये भी कर सकते हैं कि सीधा सर्च बार में जाकर आपको जो ऐप चाहिए उसका नाम वहां टाइप करें.

एक बार सूची में से ऐप को चुन लिए जाने के बाद (Uninstall के ठीक बगल में) Move बटन को क्लिक करें. इसके बाद जिस ड्राइव में ले जाना हो उसको चुनें. यदि Move बटन आपको नहीं दिख रहा तो इसका सीधा सा इतना मतलब है कि चुने गए ऐप को आप कहीं और मूव नहीं कर सकते.

Image: © Microsoft.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 23 अगस्त, 2017 को पूर्वाह्न 12:27 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "विंडोज 10 ऐप्स को दूसरे ड्राइव में कैसे मूव करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.