Paytm se Kisi Bank Account me Paise Transfer Kaise Kare

नवम्बर 2017

PayTM भारत मे काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है. PayTM वालेट में पैसे डाल कर शॉपिंग भी की जा सकती है. और शॉपिंग से वापस आए कैशबैक को वापस अकाउंट मे भी डाला जा सकता है. इस आर्टिकल मे आपको पेटीएम और और बैंक अकाउंट के बीच पैसे ट्रांसफर करने का तरीका बताया जाएगा. शुरुआत में कई लोगों को पेटीएम से शिकायत हुई पर अब आसानी से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि आपके PayTM अकाउंट से बैंक अकाउंट मे पैसे कैसे ट्रांसफर करें.

पेटीएम ऐप की मदद से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजें

पेटीएम वॉलेट से किसी बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको नाम, अकाउंट नंबर, बैंक अकाउंट होल्डर का IFSC कोड की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर पेटीएम ऐप को ओपन करें और पासबुक आइकन पर क्लिक करें:


अब Send Money to Bank ऑप्शन को सलेक्ट करें. Transfer पर टैप करें:


यहां अमाउंट, अकाउंट होल्डर का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड डालें. अब Send बटन को क्लिक करें:


यदि आप नए पेटीएम यूजर हैं और आपके पास केवाईसी नहीं है तो आपको अपने पेटीएम वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने में तीन दिन लगेगें. दूसरी ओर जिन्होंने केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर ली है वे बैंक से पैसों का लेन-देन तुरंत शुरू कर सकते हैं. पेटीएम वेबसाइट से भी बैंक अकाउंट में पैसा कैसे ट्रांसफर किया जा सकता है.


यदि आपने अभी तक केवाईसी (यानि नो योर कस्टमर) प्रोसेस पूरा नहीं किया तो इसके जरिए किए केवल 20,000 रुपए (कारोबारियों के लिए 50,000 रुपए) का ही लेन-देन किया जा सकता है.

Image: © PayTM.
Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 23 अक्टूबर, 2017 को पूर्वाह्न 12:25 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "PayTM अकाउंट से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.