अपने विंडोज पीसी के लिए लॉग-इन पिन तैयार करें

दिसम्बर 2016

हर बार जब भी विंडोज पीसी रीस्टार्ट होता है, सिस्टम आपसे पासवर्ड वेरीफिकेशन की रिक्वेस्ट करता है. ऐसा यूजर्स की सुरक्षा को ख्याल में रखते हुए किया जाता है. जहां एक ओर ये फीचर किसी को अच्छा लगता है तो किसी को ये काफी झंझट भरा लगता है. क्योंकि उन्हें हर बार जब भी सिस्टम रीबूट होता है पासवर्ड डालना होता है. सौभाग्य से, इस परेशानी से उबरने का सरल तरीका है. इससे न केवल आपके सिस्टम के कंटेन्ट सुरक्षित रहेंगे बल्कि तरीका भी आसान हो जाएगा.

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने विंडोज कंप्यूटर के लिे कैसे एक नया पिन तैयार करें. इससे आप अपने पीसी को आसानी से और फटाफट अनलॉक कर सकेंगे.

विंडोज पीसी में पिन ऐड करें

Start मेनू में जाएं और Settings > Accounts को क्लिक करें.

बायीं ओर के मेनू में Sign-in options को क्लिक करें. सामने जो दाहिने ओर का मेनू ओपन होता है उसमें स्क्रॉल करते हुए PIN तक जाएं और Add ऑप्शन को चुनें.

अब सिस्टम आपको इस बात के लिए प्रॉम्पट करेगा कि आप अपने विंडो के क्रीडेंशियल में जाकर जानकारियां देते हुए अपनी पहचान को वेरीफाई करें. अपनी जानकारी भरें और फिर OK को क्लिक करें.

अब तक आपने अपना पिन चुन लिया और सेट कर लिया होगा. अब आप अपना सिम्पल कोड डालकर अपने कंप्यूटर में लॉग-इन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  अपने विंडोज पीसी के लिए लॉग-इन पिन तैयार करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.