ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए गूगल मैप डाउनलोड करें

दिसम्बर 2016


क्या आप किसी ऐसी जगह जाने की योजना बना रहे हैं जहां या तो नेटवर्क कनेक्शन है ही नहीं या खराब नेटवर्क कनेक्शन है. तो अच्छा होगा कि आप अपने फोन या टैबलेट पर ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए गूगल मैप जानकारियों को डाउनलोड कर लें. यह लेख आपको बताएगा कि गूगल मैप्स से मैप को कैसे ऑफलाइन मोड में डाउनलोड और सेव करें.

ध्यान रखें कि किसी भी ऑफलाइन एरिया का सबसे बड़ा साइज120,000 वर्ग किमी यानी लगभग 46,300 वर्ग मील होता है. यदि आप इससे बड़े आकार का क्षेत्र सेव करना चाहते हैं तो आपको छोटे क्षेत्र में जूम इन करने के लिए कहा जाएगा.

गूगल मैप में ऑफलाइन एरिया कैसे ऐड करें

गूगल मैप ऐप ओपन करें और मनचाहे एरिया या लोकेशन में नेविगेट करें. इसके बाद नेविगेशन ड्रावर को ओपन करने के लिए Menu बटन पर टैप करें. फिर Offline areas को सलेक्ट करें:

+ बटन को टैप करें और जिस मैप एरिया को डाउनलोड करना चाहते हैं अपनी उंगलियों का प्रयोग करते हुए उसे जूम इन करें. गूगल मैप आपको एक प्रीव्यू (रीयल टाइम में) दिखाएगा कि ऑफलाइन मैप के लिए कितना स्टोरेज स्पेस चाहिए:


Download पर टैप करें, नए ऑफलाइन एरिया का नाम सलेक्ट करें, और फिर अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए Save पर टैप करें:


जब आपका स्मार्टफोन वाईफाई से कनेक्ट हो जाएगा तो बैकग्राउं में डाउनलोड होता रहेगा. डाउनलोड का प्रोगेस देखने या डाउनलोड हुए मैप को देखने के लिए Menu > Offline areas पर टैप करें:


यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए गूगल मैप डाउनलोड करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.